रूस ने देश के कालिनिनग्राद क्षेत्र में अत्याधुनिक हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस युद्धक विमान तैनात किये |

रूस ने देश के कालिनिनग्राद क्षेत्र में अत्याधुनिक हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस युद्धक विमान तैनात किये

रूस ने देश के कालिनिनग्राद क्षेत्र में अत्याधुनिक हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस युद्धक विमान तैनात किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 18, 2022/8:24 pm IST

मास्को, 18 अगस्त (एपी) रूस की सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने देश के कालिनिनग्राद क्षेत्र में अत्याधुनिक हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस युद्धक विमान तैनात कर दिए हैं। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर पश्चिमी देशों और मास्को के बीच तनाव बढ़ रहा है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि “रणनीतिक अवरोध के अतिरिक्त उपायों के तहत” किंझल हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस तीन मिग-31 विमानों को चकालोव्स्क एयरबेस पर तैनात किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि युद्धक विमानों को चौबीस घंटे अलर्ट पर रखा गया है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक वीडियो में बेस पर उतरते विमानों को देखा जा सकता है लेकिन उनमें मिसाइलें नहीं लगी थीं। मिसाइलों को बाद में अलग से लगाया गया। रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरू हुए लगभग छह महीने बीत चुके हैं और कालिनिनग्राद में किंझल मिसाइलें तैनात कर रूस नाटो के सामने अपनी सैन्य क्षमता प्रदर्शित करने का संकेत दे रहा है।

यह क्षेत्र नाटो के सदस्य देशों पोलैंड और लिथुआनिया की सीमा से लगता है। यूक्रेन को पश्चिमी देशों द्वारा हथियार देने का मास्को से कड़ाई से विरोध किया है और कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश युद्ध की आग और भड़काने का काम कर रहे हैं।

रूस की सेना के मुताबिक किंझल मिसाइल दो हजार किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है और हवा में ध्वनि की गति से 10 गुना अधिक वेग से जा सकती है जिसकी वजह से इसे रोक पाना अत्यंत कठिन है। रूस ने इस हथियार से यूक्रेन में कई ठिकानों को निशाना बनाया है।

एपी यश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers