Russia destroyed 70 military bases including 11 airfields of Ukraine

रूस ने यूक्रेन के 11 एयरफील्ड सहित 70 सैन्य ठिकानों को किया तबाह, दो शहरों पर किया कब्जा

रूस ने यूक्रेन के 11 एयरफील्ड सहित 70 सैन्य ठिकानों को किया तबाह! Russia destroyed 70 military bases including 11 airfields of Ukraine

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : February 24, 2022/10:57 pm IST

नई दिल्ली: Russia destroyed 70 military bases रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जंग जारी है। रूस ने यूक्रेन के कई शहरों में धमाके किए हैं। बताया जा रहा है कि रूस ने यूक्रेन की राजधानी सहित कई एयरपोर्ट पर हमले कर तबाह कर दी है। इसी बीच खबर आ रही है कि रूस पे यूक्रेन के 70 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है, जिसमें से 11 एयरफिल्ड भी हैं। वहीं, बताया यह भी जा रहा है कि रूस ने हेनिचेस्क और नोवा कहोव्का शहर पर कब्जा भी कर लिया है। साथ ही यूक्रेन की राजधानी कीव में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Read More: पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से की बात, की तत्काल युद्ध विराम की अपील, मौजूदा हालात पर भी हुई चर्चा

Russia destroyed 70 military bases सेंटर फॉर डिफेंस स्ट्रेटजिस्ट के मुताबिक, यूक्रेन ने रूस के 100 से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया है। इसके अलावा रूस के 7 प्लेन और 4 हेलिकॉप्टर भी मार गिराए गए हैं। यूक्रेन ने ये भी दावा किया है कि उसने रूस के 15 टैंक नष्ट कर दिए हैं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सेना चेर्नोबल के न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा करना चाहती है। उन्होंने कहा कि हम जान देकर रक्षा कर रहे हैं।

Read More: 15-20 रुपए महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल, यूक्रेन में छिड़ी जंग का भारतीयों के जेब पर पड़ेगा सीधा असर

तबाही के इस दौर में यूक्रेन के 100 से भी ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई पिछले 19 घंटे से जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच जंग पर भारत नजर बनाया हुआ है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस के साथ फोन पर बात की। बातचीत में यूक्रेन की स्थिति को लेकर चर्चा की गई।

Read More: DNB कोर्स के लिए मान्यता प्राप्त करने वाला छत्तीसगढ़ का पहला संस्थान बना दुर्ग जिला अस्पताल, 4 सीटों की मिली अनुमति

जयशंकर ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी। इसमें उन्होंने कहा, टेलीफोन पर ब्रिटेन की विदेश मंत्री के साथ बात की. इसमें यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा हुई। उधर यूक्रेन में रूस की कार्रवाई की कई देशों ने निंदा की है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस को चेतावनी देते हुए यूक्रेन पर हमले को यूरोप के इतिहास का टर्निंग प्वाइंट करार दिया है। मैक्रों का कहना है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के ‘हमारे जीवन के लिए गहरे, स्थायी परिणाम’ होंगे।

Read More: अब तक यूक्रेन में फंसे छत्तीसगढ़ के 75 लोगों से हुआ संपर्क, सीएम भूपेश बघेल बोले- हर संभव मदद की कोशिश जारी