यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई के बीच रूस ने हमले तेज किए |

यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई के बीच रूस ने हमले तेज किए

यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई के बीच रूस ने हमले तेज किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 28, 2022/4:47 pm IST

कीव, 28 जुलाई (भाषा) रूसी सेना ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन के कीव और चेर्नीहीव क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर मिसाइल से हमले किए। इन इलाकों को गत कई हफ्तों से निशाना नहीं बनाया गया था।

वहीं, यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस के कब्जे वाले देश के दक्षिण हिस्से को मुक्त कराने के लिए अभियान शुरू करने की घोषणा की है।

कीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेक्सि कुलेबा ने टेलीग्राम ऐप के जरिये दिए बयान में कहा कि क्षेत्र के विशगोरोड जिले में बृहस्पतिवार तड़के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। हालांकि, तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि क्या इन हमलों में कोई हताहत भी हुआ है या नहीं।

विशगोरोड जिला, कीव से 20 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। कुलेबा के मुताबिक हमला राजकीय दिवस के अवसर पर किया गया जिसे यूक्रेन पहली बार बृहस्पतिवार को मना रहा है।

कुलेबा ने यूक्रेनियाई टेलीविजन चैनल पर कहा, ‘‘ रूस, मिसाइल के जरिये जन विरोध का बदला ले रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यूक्रेन पहले ही रूस के मनसूबों को नाकाम कर चुका है और अपनी रक्षा करना जारी रखेगा।’’

चेर्नीहीव के गवर्नर व्याचेस्लाव चौस ने बताया कि पड़ोसी देश बेलारूस की सीमा से कई मिसाइल होंचारिव्स्का गांव पर दागी गई।

गौरतलब है कि रूसी सेना कई महीने पहले इलाके पर कब्जा करने में नकाम रहने के बाद कीव और चेर्नीहीव से लौट चुकी थी। रूस की ओर से नए सिरे से हमले पूर्वी यूक्रेन के मॉस्को समर्थक नेता डेनिस पुशिलिन की अपील के बाद किये गये हैं।

पुशिलिन ने सार्वजनिक रूप से रूसी सेना से अपील की थी कि वह ‘‘रूसी लोगों द्वारा बसाए गए रूसी शहरों जैसे कीव, चेर्नीहीव, पोलत्वा, ओडेसा, निप्रोपेत्रोव्स्क, खारकीव, ज़ैपसोरिज़िया और लुत्स्क को मुक्त कराए।’’

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर भी बुधवार-बृहस्पतिवार की दरमियानी रात गोलाबारी की गई। यह जानकारी शहर के महापौर इहोर तेरेखोव ने दी। दक्षिण शहर मिकोलेव पर भी गोलाबारी की खबर है, जिसमें एक व्यक्ति घायल हुआ है।

इस बीच, यूक्रेन की सेना का रूसी कब्जे वाले देश के दक्षिण हिस्से खेरसॉन में जवाबी कार्रवाई जारी है। यूक्रेनियाई सेना ने बुधवार को निपर नदी पर बने पुल को निशाना बनाया।

यूक्रेन की मीडिया ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सि अरेस्टोविच को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘खेरसॉन को मुक्त कराने के लिए अभियान पहले ही शुरू हो चुका है।’’

अरेस्टोविच ने कहा कि कीव की सेना रूसी सैनिकों को अलग-थलग करने की योजना बना रही है ताकि उनके पास केवल तीन विकल्प बचे, पहला-पीछे हटना, दूसरा-संभव हो तो आत्मसमर्पण करना-और तीसरा-युद्ध में मारा जाना।

एपी धीरज सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)