Russia Luna-25 Crash Update: रूस के क्रेश हुए अंतरिक्ष यान ने चाँद पर बना दिया बड़ा गड्ढा.. NASA ने जारी की हैरान करने वाली तस्वीरें.. | Russia Luna-25 Crash Update

Russia Luna-25 Crash Update: रूस के क्रेश हुए अंतरिक्ष यान ने चाँद पर बना दिया बड़ा गड्ढा.. NASA ने जारी की हैरान करने वाली तस्वीरें..

Edited By :   Modified Date:  September 1, 2023 / 06:23 PM IST, Published Date : September 1, 2023/6:23 pm IST

Russia Luna-25 Crash Update: भारत का चंद्रयान-3 ने एक तरफ जहां चन्द्रमा पर सफल लैंडिंग की तो वही रूस अपने मिशन चाँद में फेल हो गया। बीते दिनों चाँद की सतह पर उतने की कोशिश के दौरान रूस का अंतरिक्ष यान लूना25 प्रोब चन्द्रमा पर क्रैश हो गया और इस तरह उनके इस पूरे मिशन का खत्म भी हो गया। करीब पांच दशक के बाद रूस के चंद्रमा मिशन के लिए यह एक बड़ा झटका मना गया। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्‍कोस्‍मोस ने भी इसकी पुष्टि की थी।

इस करोड़पति एक्टर ने की अपनी भाभी से शादी, तो मचा था बवाल, जानें 

वही अब नासा ने इस पूरे मिशन पर नया अपडेट दिया है। नासा तस्वीरें जारी करते हुए दावा किया है कि लूना25 के क्रैश होने के बाद चाँद पर गिरने से उसके मलबे से चाँद पर बड़ा गड्ढा बन गया है। नासा ने चंद्रमा पर रूस के लूना-25 के क्रैश की संभावित जगह की तस्वीरें शेयर की हैं। नासा के लूनर रेकॉनिसंस ऑर्बिटर से ली गई नई और पुरानी तस्वीरों से पता चला है कि जून 2022 और 24 अगस्त 2023 के बीच चंद्रमा की सतह पर नया गड्ढा बना। बकौल नासा, गड्ढा लूना-25 की संभावित क्रैश साइट के करीब है।

https://www.nasa.gov/feature/goddard/2023/lro-luna-25-impact

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें