Russia-Ukraine war latest news: Putin announced to stop the war

Russia-Ukraine war latest news: पुतिन ने की युद्ध रोकने की घोषणा, जेलेंस्की ने बताया ‘चाल’

Russia-Ukraine war latest news: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में 36 घंटे के लिए युद्ध विराम की घोषणा की है। उन्होंने अपनी सेना को 6 जनवरी दोपहर से लेकर सात जनवरी की मध्यरात्रि तक यूक्रेन पर हमला नहीं करने का आदेश दिया है।

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 09:44 AM IST, Published Date : January 6, 2023/9:44 am IST

Russia-Ukraine war latest news: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में 36 घंटे के लिए युद्ध विराम की घोषणा की है। उन्होंने अपनी सेना को 6 जनवरी दोपहर से लेकर सात जनवरी की मध्यरात्रि तक यूक्रेन पर हमला नहीं करने का आदेश दिया है। वहीं पुतिन के इस फैसले से यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने इसे पुतिन की चाल बताया है।

read more: Anganwadi vacancy 2023 : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

सैन्य पोस्ट के करीब लाने की कोशिश ?

रूस की घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए जेलेंस्की ने कहा कि पुतिन ने कीव की शांति प्रस्ताव को बार-बार अनदेखा किया है। उन्होंने कहा, “वे क्रिसमस का बहाना बनाकर डोनबास में हमारे सैनिकों की प्रगति को रोकने के लिए चाल चल रहे हैं। ऐसा करके वे गोला-बारूद और सैन्य टुकड़ियों को हमारे सैन्य पोस्ट के करीब लाने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी चाल को कामयाब नहीं होने दूंगा।”

36 घंटे के संघर्ष विराम का ऐलान

बता दें कि रूस में ऑर्थोडॉक्स चर्च द्वारा सात जनवरी को क्रिसमस का पर्व मनाए जाने के मद्देनजर 36 घंटे के संघर्ष विराम का ऐलान किया। यह आदेश रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल के प्रस्ताव के बाद आया है। पुतिन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, रूस का मानना है कि यूक्रेन के युद्धग्रस्त क्षेत्र में ऑर्थोडॉक्स चर्च को मानने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। रूढ़िवादी परंपरा को मानने वाले लोगों को त्योहार मनाने और उत्सव में भाग लेने के लिए ये फैसला किया गया है।

read more: CG IT Raid: राजधानी समेत प्रदेश के कई शहरों में आयकर विभाग की छापेमारी, बंसल ग्रुप समेत इन कारोबारियों के ठिकानों पर दी दबिश

शुक्रवार दोपहर से शनिवार मध्यरात्रि तक युद्धविराम का सुझाव

उन्होंने रूसी रक्षा मंत्री शर्गेई शोइगू को आदेश का पालन करने के भी निर्देश दिए हैं। इस आदेश को रूस की सरकारी बेवसाइट पर जारी किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल ने स्थानीय समयानुसार, शुक्रवार दोपहर से शनिवार मध्यरात्रि तक युद्धविराम का सुझाव दिया है। पुतिन के संघर्ष विराम की घोषणा के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार माइखाइलो पोडोलीक ने पैट्रिआर्क किरिल के आह्वान को एक साजिश और प्रचार का कदम बताते हुए खारिज कर दिया।

read more: भारत में तेजी से पैर पसार रहा ओमीक्रॉन का XBB वैरिएंट, डराने वाली रिपोर्ट आई सामने, इन राज्यों में मिले नए मरीज

ज्ञात हो कि रूस का ऑर्थोडॉक्स चर्च प्राचीन जूलियन कैलेंडर का उपयोग करता है और सात जनवरी को क्रिसमस का पर्व मनाता है।