Russia-ukraine War : Russia captures Europe's largest nuclear plant

रूस का यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा, यूक्रेन राष्ट्रपति ने पूरे यूरोप को बचाने की अपील

Russia captures Europe's largest nuclear plant : प्लांट पर कब्जा से पहले रूसी सेना ने बमबारी किया था, जिसके बाद प्लांट में धुआं निकल रहा था

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : March 4, 2022/2:42 pm IST

कीव। रूसी सेना का यूक्रेन पर लगातार बमबारी जारी है। शहर-शहर में अब तबाही के मंजर नजर आ रहे हैं। इस बीच आज यूक्रेन में मौजूद यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट को रूस ने निशाना बनाया और Zaporizhzhya परमाणु प्लांट पर अब रूसी सेना ने कब्जा कर लिया।

यह भी पढ़ें:  मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी.. घर में रख सकते हैं इतना लीटर शराब, यहां हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला

बता दें कि प्लांट पर कब्जा से पहले रूसी सेना ने बमबारी किया था, जिसके बाद प्लांट में धुआं निकल रहा था, हालांकि बाद में आग पर काबू पा लिया गया। इस पावर प्लांट में धुआ निकलने से अमेरिका, ब्रिटेन ने चिंता जताई थी।

यह भी पढ़ें:  160 KM की रफ्तार से दौड़ रही दो ट्रेनों के बीच होगी टक्कर, एक में सवार रहेंगे रेल मंत्री, जानिए वजह

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि अगर न्यूक्लियर पावर प्लांट में विस्फोट हुआ तो पूरा यूरोप खत्म हो जाएगा। पुतिन से अपील करते हुए कहा कि न्यूक्लियर पावर स्टेशन पर तबाही से यूरोप का खात्मा न होने दें।

यह भी पढ़ें:  हवाई सफर हुआ महंगा, Air India सहित सभी एयरलाइंस ने 50 फीसदी तक बढ़ाए इकनॉमी टिकट के रेट, देखें नई कीमत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने इस पर मोर्टार और आरपीजी से हमला किया। जिससे प्लांट के कुछ हिस्सों में आग लग गई थी। AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, रूसियों ने फायर ब्रिगेड टीम पर भी फायरिंग की है। यूक्रेन में Zaporizhzhia परमाणु ऊर्जा संयंत्र में 6 रिएक्टर हैं, जो पूरे यूरोप में सबसे बड़ा और पृथ्वी पर 9वां सबसे बड़ा रिएक्टर माना जाता है।

यह भी पढ़ें:  9300 KM की रफ्तार से चांद की ओर बढ़ रहा 3 टन कूड़ा, टकराते ही दुनिया में आ सकता है महाप्रलय!