All Type Visa Allowed For Umra: दुनियाभर के मुसलमानों को मिलेगा फायदा

सऊदी अरब सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, दुनियाभर के मुसलमानों को मिलेगा ये फायदा

All Type Visa Allowed For Umra: सऊदी अरब सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, दुनियाभर के मुसलमानों को मिलेगा ये फायदा

Edited By: , November 29, 2022 / 08:47 PM IST

All Type Visa Allowed For Umra: सऊदी अरब। सऊदी अरब जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। सऊदी अरब की सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। ये ऐलान धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए है। सऊदी सरकार ने ऐलान करते हुए बताया कि अब लोग किसी भी वीजा पर सऊदी जाकर उमरा कर सकते हैं। सऊदी सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि चाहे कोई टूरिस्ट वीजा से आया हो या बिजनेस वीजा से, अब सभी तरह के वीजा पर उमरा करने की अनुमति दे दी गई है।

ये भी पढ़ें- देश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए बड़ा कदम, ये कंपनी ला रही है पहली इलेक्ट्रिक कार

पहले लेना पड़ता था स्पेशल वीजा

All Type Visa Allowed For Umra: बता दें कि इससे पहले उमराह के लिए स्पेशल वीजा लेना पड़ता था जिसका समय एक महीने का होता था। सऊदी अरब के इस फैसले का उद्देश्य ‘सऊदी मिशन 2030’ को आगे बढ़ाते हुए हर साल 3 करोड़ लोगों को उमरा कराना है। हालांकि, अगर किसी को उमरा करना है तो उसे पहले Eatmarna ऐप के जरिए अपॉइंटमेंट बुक करानी होगी। सऊदी 2030 विजन सरकार का एक डेवलेपमेंट प्लान है जिसे देश की तेल निर्भर अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- बाबा महाकाल की शाही सवारी, आजादी के दिन इन पांच स्वरूपों में भक्तों को देंगे दर्शन

हज से अलग होता है उमरा

All Type Visa Allowed For Umra: सऊदी में जब हज कराया जाता है तो उस समय उमरा नहीं किया जा सकता है। उमरा एक तरह की धार्मिक यात्रा ही है, जो हज से थोड़ा अलग है लेकिन इसे कोई भी कर सकता है। इस यात्रा की अवधि सिर्फ 15 दिनों की होती है। उमरा सिर्फ हज के दिनों को छोड़कर ही किया जाता है। उमरा के दिनों में यात्री करीब आठ दिन मक्का और सात दिन मदीना में समय लगाते हैं और धर्म अनुसार कार्यों को पूरा करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें