Baba Mahakal shahi sawari: बाबा महाकाल की शाही सवारी

बाबा महाकाल की शाही सवारी, आजादी के दिन इन पांच स्वरूपों में भक्तों को देंगे दर्शन

Baba Mahakal shahi sawari: बाबा महाकाल की शाही सवारी, आजादी के दिन इन पांच स्वरूपों में भक्तों को देंगे दर्शन

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : August 15, 2022/3:04 pm IST

Baba Mahakal shahi sawari: उज्जैन। आज श्री महाकालेश्वर भगवान की श्रावण-भादों माह में निकलने वाली सवारी के क्रम में पांचवी सवारी सोमवार सायं 4 बजे निकलेगी। सवारी में रजत जड़ित पालकी में भगवान महाकाल श्री चन्द्रमोलीश्वर स्वरूप में विराजित रहेंगे और हाथी पर मनमहेश, गरूड रथ पर श्री शिव तांडव प्रतिमा, नंदी रथ पर श्री उमा महेश जी के मुखारविंद, डोल रथ पर श्री होलकर स्टेट का मुखारविंद विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। बाबा महाकाल नगर भ्रमण कर शहरवासियों को आशीर्वाद देंगे।

ये भी पढ़ें- इन जिलों के चंदन से फैलेगी पूरे देश में खुशबू, किसानों की भी होगी मोटी आमदनी

जनता का हाल जानने निकलेंगे राजाधीराज

Baba Mahakal shahi sawari: भगवान श्री महाकाल की सोमवार 15 अगस्त को सवारी निकलेगी, श्री महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में विधिवत भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर का पूजन-अर्चन होने के बाद वे अपनी प्रजा के हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलेंगे। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों के द्वारा पालकी में विराजित भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर को सलामी देंगे। उसके बाद परंपरागत मार्ग से होते हुए सवारी क्षिप्रा तट रामघाट पहुंचेगी। जहां भगवान महाकाल का क्षिप्रा के जल से अभिषेक और पूजा-अर्चन की जाएगी। पूजन-अर्चना के बाद सवारी निर्धारति मार्गों से होते हुए पुनः श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें- यहां सिर्फ स्वतंत्रता दिवस के दिन ही नहीं बल्कि रोज होती है भारत माता की पूजा, ग्रामीणों ने बनाया है भव्य मंदिर

तिरंगामय हुआ बाबा का दरबार

Baba Mahakal shahi sawari: पूरे देश में आज आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है। इस मौके पर उज्जैन के राजाधीराज भगवान महाकाल के मस्तक पर भी तिरंगे का श्रृंगार किया गया। ये पहला मौका है जब भगवान महाकाल का मस्तक तिरंगे के रंग में रंगा हुआ नजर आया हैं। भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन ही नहीं बल्कि राजाधिराज का दरबार भी तिरंगे में रंगा नजर आया। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल के दरबार में सोमवार सुबह भस्म आरती हुई। भस्म आरती के पहले भगवान महाकाल का सूखे मेवे और भांग से श्रृंगार किया गया। भगवान महाकाल के मस्तक पर तिरंगे से श्रृंगार किया गया। साथ ही मंदिर की लाइटिंग भी तिरंगे की तीनों कलर से की गई।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें