Severe symptoms of covid-19 pose risk of developing delirium : study

कोरोना के गंभीर लक्षणों से अब डिलीरियम होने का खतरा, 150 मरीजों में से 73 को था डिलीरियम- रिसर्च में दावा

कोविड-19 के गंभीर लक्षणों से डिलीरियम होने का खतरा : अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 22, 2021/1:47 pm IST

Severe symptoms of covid-19 pose risk of developing delirium : study

वाशिंगटन, 22 सितंबर (भाषा) अमेरिका में कोविड-19 महामारी की शुरुआत में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती हुए 150 मरीजों के एक अध्ययन में यह पाया गया कि 73 प्रतिशत मरीजों को डिलीरियम नामक बीमारी थी। डिलीरियम चित्तविभ्रम की एक गंभीर स्थिति है जिसमें दिमाग के ठीक तरह से काम न करने के कारण व्यक्ति भ्रम, उत्तेजना में रहता है और स्पष्ट रूप से सोच-समझ नहीं पाता।

पढ़ें- बॉलीवुड अदाकारा परवीन बॉबी के इन तीन प्रेमियों ने किया था उन्हें सुपुर्द-ए-खाक, कोई भी सेलिब्रेटी नहीं था मौजूद 

पत्रिका ‘बीएमजे ओपन’ में प्रकाशित अध्ययन में यह पाया गया कि डिलीरियम के मरीज उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों से भी पीड़ित रहते हैं और उनमें कोविड-19 संबंधी लक्षण अधिक गंभीर दिखायी देते हैं।

पढ़ें- फेसबुक के जरिए 14 साल बाद बेटी से मिली मां, 6 साल की उम्र में कर ली गई थी अगवा.. पढ़िए पूरी स्टोरी

अमेरिका में मिशिगन विश्वविद्यालय में अध्ययन के लेखक फिलिप व्लीसाइड्स ने कहा, ‘‘कोविड का संबंध कई अन्य प्रतिकूल नतीजों से भी है जिससे लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ सकता है और स्वस्थ होना मुश्किल हो जाता है।’’

पढ़ें- सरदार खालिस्तानी, हम पाकिस्तानी सिर्फ बीजेपी हिंदुस्तानी, महबूबा मुफ्ती ने केंद्र पर साधा निशाना

अध्ययनकर्ताओं ने मार्च और मई 2020 के बीच आईसीयू में भर्ती रहे मरीजों के एक समूह को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद उनके मेडिकल रिकॉर्ड्स और टेलीफोन पर किए गए सर्वेक्षण का इस्तेमाल किया।

पढ़ें- मुस्लिम बुजुर्ग ने गाया ‘महाभारत’ का टाइटल सॉन्ग.. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल.. मुरीद हो गए लोग.. पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने भी किया शेयर

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि डिलीरियम से ही दिमाग में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है और साथ ही खून के थक्के जम सकते हैं और आघात आ सकता है जिससे सोचने-समझने की क्षमता खो सकती है। उन्होंने बताया कि डिलीरियम के मरीजों में दिमाग में सूजन बढ़ गयी। दिमाग में सूजन से भ्रम और बेचैनी बढ़ सकती है।