अफगानिस्तान में शांति समझौते को झटका ? तालिबान ने खत्म किया आंशिक संघर्ष विराम | Shock peace deal in Afghanistan? Taliban ended partial ceasefire

अफगानिस्तान में शांति समझौते को झटका ? तालिबान ने खत्म किया आंशिक संघर्ष विराम

अफगानिस्तान में शांति समझौते को झटका ? तालिबान ने खत्म किया आंशिक संघर्ष विराम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : March 2, 2020/3:49 pm IST

काबुल। तालिबान ने आंशिक संघर्ष विराम खत्म करने का ऐलान कर दिया है, और अब अफगान सुरक्षा बलों के खिलाफ आक्रामक अभियान फिर शुरू करने जा रहा है। इस आंशिक संघर्ष विराम की घोषणा चरमपंथियों और वाशिंगटन के बीच समझौते पर दस्तखत होने से पहले की गई थी। हालांकि, जिस तरह से तालिबान ने आंशिक संघर्ष विराम खत्म करने की बात कही है इससे सवाल उठ रहे हैं क्या अफगानिस्तान में शांति समझौते को झटका लग सकता है?

ये भी पढ़ें:पुलिस महकमे में बंपर तबादले, 27 थाना प्रभारियों का ट्रांसफर ऑर्डर जारी

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, ‘हिंसा में कटौती…अब खत्म हो गयी है और हमारा अभियान सामान्य रूप से जारी रहेगा।’ उन्होंने कहा, ‘अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते के मुताबिक, हमारे मुजाहिदीन विदेशी बलों पर हमला नहीं करेंगे लेकिन काबुल के प्रशासन वाले फोर्सेज के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा।’ यह घोषणा राष्ट्रपति अशरफ गनी के उस बयान के एक दिन बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह आंशिक संघर्ष विराम को कम से कम तब तक जारी रखेंगे जब तक अफगान अधिकारियों और तालिबान के बीच बातचीत शुरू नहीं हो जाती।

ये भी पढ़ें: शो के पहले पर्दे के पीछे की मस्ती, कपिल शर्मा शो की…

रक्षा मंत्रालय के लिये उप प्रवक्ता फवाद अमन ने कहा कि सरकार ‘देख रही है कि क्या संघर्ष विराम खत्म हो चुका है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें देश में कहीं से अब तक बड़े हमले की जानकारी नहीं मिली है।’ समझौते पर शनिवार को हस्ताक्षर के बाद से ही तालिबान सार्वजनिक रूप से अमेरिका पर अपनी ‘जीत’ का जश्न मना रहा है।

ये भी पढ़ें: सड़क हादसे में मारे गए 4 ग्रामीणों के प्रति सीएम भू…

शर्तों के मुताबिक तालिबान की सुरक्षा गारंटी मिलने और अफगान सरकार से विद्रोहियों की ओर से बातचीत किए जाने के संकल्प पर अमल के बाद विदेशी बल 14 महीनों के अंदर अफगानिस्तान से चले जाएंगे। गनी ने सोमवार को विद्रोहियों को चेताया था कि वह दोहा समझौते के उस महत्वपूर्व बिंदु को लेकर प्रतिबद्ध नहीं हैं जिसके तहत हजारों तालिबान कैदियों की रिहाई की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका और इराक के बीच फिर से हो सकता है युद्ध, बगदाद के ग्रीन जोन में दागे ग…