शक्तिशाली भूकंप के झटकों से हिला तुर्की, 6 की मौत, 202 घायल | Six people killed, 202 injured in powerful earthquake in Turkey

शक्तिशाली भूकंप के झटकों से हिला तुर्की, 6 की मौत, 202 घायल

शक्तिशाली भूकंप के झटकों से हिला तुर्की, 6 की मौत, 202 घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 30, 2020/5:02 pm IST

इस्तांबुल। तुर्की के तट और यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच एजियन सागर में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के चलते तुर्की में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई जबकि 202 लोग घायल हो गए। इस्तांबुल स्थित कांडिली वेधशाला एवं भूकंप अनुसंधान संस्थान के निदेशक हलूक ओजेनर ने कहा कि इजमिर जिले के सेफेरिसार में छोटी सुनामी भी आई है। वहीं,यूनान के सामोस प्रायद्वीप में कम से कम चार लोगों को हल्की चोटें आई हैं

पढ़ें- महज शादी के लिए धर्म परिवर्तन करना वैध नहीं, हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में छह लोगों की मौत हो गई है जबकि 202 लोग घायल हुए हैं। इजमिर के गर्वनर यावूज सलीम कोसगर ने कहा कि मलबे से कम से कम 70 लोगों को बाहर निकाला गया है। उन्होंने कहा कि चार इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं। इसके अलावा कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं।

पढ़ें- 1 नवंबर से बदलने वाले हैं ये 8 नियम, आम जनता की जिंदगी पर होगा सीधा..

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फखरुद्दीन ख्वाजा ने ट्वीट किया कि 38 एंबुलेंस, दो एंबुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 चिकित्सा बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं। आपता एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि कम से कम 12 इमारतों में खोल एवं बचाव कार्य चल रहा है। विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई है।

पढ़ें- सैनिक स्कूलों में 2021-2022 से लागू होगा ओबीसी आरक्षण, 27 प्रतिशत स…

वहीं यूनान में मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे । इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है। भूकंप में चार लोगों को हल्की चोटें आने की खबर मिली है।