So far 112 people have died due to storm in Philippine

इस देश में तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 112 लोगों की मौत, 3 लाख से ज्यादा लोग हुए बेघर

इस देश में तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 112 लोगों की मौत । So far 112 people have died due to storm in Philippine

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : December 19, 2021/3:15 pm IST

मनीला, 19 दिसंबर (एपी) storm in Philippine फिलीपीन में बोहोल प्रांत के गवर्नर ने रविवार को कहा कि तूफान ‘राय’ से कम से कम 63 लोगों की मौत हो जाने से देश में इस आपदा से मरने वालों की संख्या 112 हो गई है। बोहोल प्रांत के गवर्नर आर्थर याप ने बताया कि 10 लोग अब भी लापता हैं और 13 लोग घायल हुए हैं। याप ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि संचार संपर्क बाधित होने के कारण 48 शहरों के महापौर में से केवल 33 के साथ उनकी बातचीत हो पाई है। अधिकारी भूस्खलन और बाढ़ की घटनाओं में मरने वालों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं।

Read more :  नेशनल हेल्‍थ मिशन के तहत लैब टेक्‍नीशियन सहित इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, 7 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन

storm in Philippine फेसबुक पर रविवार को एक बयान के मुताबिक याप ने इलाके के महापौर से राहत उपाय तेज करने को कहा है। उन्होंने 12 लाख लोगों को खाद्यान्न सहायता मुहैया कराने का आदेश दिया। हवाई सर्वेक्षण के बाद याप ने कहा कि स्पष्ट है कि बोहोल को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। फिलीपीन के मध्य हिस्से में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तूफान से भारी तबाही हुई। सरकार ने कहा है कि तूफान से करीब 7,80,000 लोग प्रभावित हुए। इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पनाह लेनी पड़ी।

Read more : इस स्कूल में कोरोना विस्फोट, एक साथ 16 बच्चे मिले संक्रमित, मचा हड़कं

आपदा प्रतिक्रिया एजेंसी और राष्ट्रीय पुलिस ने तूफान से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 39 और लोगों की मौत की पुष्टि की है। दक्षिणी-पूर्वी प्रांत में एम द्वीप पर तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई जिससे देश में अब तक मरने वालों की संख्या 112 हो गई है। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शनिवार को इस क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया और दो अरब पेसो (चार करोड़ डॉलर) की मदद देने का वादा किया। हालिया वर्षों में आए सबसे भीषण तूफान के दौरान 195 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 270 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं ,जिससे भारी क्षति हुई। तूफान के बाद 227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल हो गई। अधिकारियों के मुताबिक अब तक केवल 21 इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई है। तीन क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर पानी भरा हुआ है।

Read more : सेनेटरी पैड में छिपाकर पूर्व एयरहोस्टेज ला रही थी 10 लाख रुपए का ड्रग्स, न्यू ईयर पार्टी में होनी थी सप्लाई

क्रिसमस के पहले भीषण तूफान से मची तबाही ने सबसे शक्तिशाली ‘हेयान’ तूफान की यादें ताजा करा दीं। नवंबर 2013 में ‘हेयान’ तूफान से 6300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।