बहरीन में चीनी टीके लगवाने वाले कुछ लोगों को फाइजर की बूस्टर डोज लगेगी | Some people who have been vaccinated in Bahrain will get a booster dose of Pfizer

बहरीन में चीनी टीके लगवाने वाले कुछ लोगों को फाइजर की बूस्टर डोज लगेगी

बहरीन में चीनी टीके लगवाने वाले कुछ लोगों को फाइजर की बूस्टर डोज लगेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : June 3, 2021/1:54 pm IST

दुबई, तीन जून (भाषा) बहरीन में कुछ लोगों को चीन के सिनोफार्म के टीके की दो खुराक लेने के छह महीने बाद फाइजर-बायोएनटेक के टीके की बूस्टर डोज लगाना शुरू किया गया है।

पश्चिम एशिया का यह द्वीपीय देश प्रति व्यक्ति टीकाकरण के लिहाज से दुनिया के सबसे शीर्ष देशों में शामिल होने के बावजूद कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। ऐसे में दो तरह के टीके लगाने की अनुमति दी गयी है।

सरकार के ‘बीअवेयर’ मोबाइल फोन ऐप पर बहरीन निवासियों को फाइजर या सिनोफार्म के टीकों की बूस्टर खुराक लगवाने के लिए पंजीकरण की अनुमति दी गयी थी। हालांकि सरकार ने अब सिफारिश की है कि 50 साल से अधिक उम्र के लोग, मोटे लोग तथा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग फाइजर का बूस्टर डोज लें, भले ही उन्होंने पहले सिनोफार्म का टीका लगवाया हो।

बहरीन सरकार और वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों तथा विदेशों में उसके दूतावासों के अधिकारियों ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया के लिए एसोसिएटिड प्रेस के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। सिनोफार्म के अधिकारियों की भी प्रतिक्रिया अभी नहीं मिल सकी है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बृहस्पतिवार के संस्करण में बहरीन के स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी वालिद खलीफा अल-मानिया के हवाले से कहा था कि सिनोफार्म उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन उन्होंने यह भी माना कि विशेष जरूरत वालों को फाइजर के टीके लगाये जा रहे हैं। उन्होंने इस फैसले की वजह नहीं बताई।

भाषा वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers