‘स्पेसएक्स’ ने रचा इतिहास, पृथ्वी के तीन दिन तक चक्कर लगाने 4 आम लोगों को भेजा अंतरिक्ष

'SpaceX' created history, sent 4 common people to orbit the Earth for three days ‘स्पेसएक्स’ ने पृथ्वी के तीन दिन तक चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को निजी उड़ान से रवाना किया

: , September 16, 2021 / 09:18 AM IST

केप केनवरल (अमेरिका),16सितंबर(एपी) ‘स्पेसएक्स’ ने तीन दिन तक पृथ्वी के चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को एक निजी उड़ान से रवाना किया। ऐसा पहली बार है जब एक रॉकेट में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है।

पढ़ें- ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर सख्ती, 2 हजार से ज्यादा वाहनों के लाइसेंस रद्द, 5 हजार लाइसेंस होंगे निरस्त

‘स्पेसएक्स’ के ‘ड्रैगन कैप्सूल’ में मौजूद दो पुरुष और दो महिलाएं अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 100 मील (160 किलोमीटर) ऊंचाई वाली एक कक्षा से दुनिया की परिक्रमा करते हुए तीन दिन बिताएंगे।

पढ़ें- इस जिले में एक दिन में मिले डेंगू के 50 पॉजिटिव केस, 48 इलाके बने हॉटस्पॉट

उड़ान का नेतृत्व 38 वर्षीय जारेड इसाकमैन कर रहे हैं। वह शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं। उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इन मिशन में शामिल हैं।

पढ़ें- दिवंगत पंचायत शिक्षकों के परिजनों की हड़ताल 57 दिन बाद खत्म, समिति के साथ बैठक के बाद फैसला

आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं, साथ ही किसी कृत्रिम अंग के साथ अंतरिक्ष में जाने वाली पहली शख्स भी। उनके बाएं पैर में टाइटेनियम रॉड पड़ी है।

पढ़ें- टीवी शो.. तारक मेहता की ‘सोनू’ बनेंगी सलमान खान के शो का हिस्सा? हॉटनेस से जीत रही फैंस का दिल 

अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित ‘कैनेडी स्पेस सेंटर’ से भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार सुबह चार लोगों को लेकर स्पेसएक्स का ‘क्रू ड्रैगन कैप्सूल’ अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया।