SpiceJet flight made emergency landing in Pakistan

स्पाइसजेट फ्लाइट की पाकिस्तान में इमरजेंसी लैंडिंग, दिल्ली से दुबई जा रहा था विमान

स्पाइसजेट फ्लाइट की पाकिस्तान में इमरजेंसी लैंडिंगः SpiceJet flight made emergency landing in Pakistan

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : July 5, 2022/5:09 pm IST

नयी दिल्ली/कराची, पांच जुलाई (भाषा) ईंधन संकेतक में खराबी के कारण स्पाइसजेट की दिल्ली-दुबई उड़ान को मंगलवार को कराची की ओर मोड़ दिया गया। विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले 17 दिनों में स्पाइसजेट के विमान से संबंधित इस तरह की यह छठी घटना है। डीजीसीए मंगलवार की घटना सहित सभी छह घटनाओं की जांच कर रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली से दुबई जा रहा बोइंग 737 मैक्स विमान जब हवा में था तब विमान के बाएं टैंक में ईंधन की मात्रा में असामान्य कमी दिखने लगी जिसके कारण विमान को कराची की ओर मोड़ दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि जब कराची हवाई अड्डे पर जांच की गई, तो बाएं टैंक से कोई रिसाव नहीं पाया गया।

Read more : इस रेलवे कोच को देखकर आप भी कहेंगे ‘OMG’, विस्टाडोम कोच की जल्द होगी शुरूआत

पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (पीसीसीए) के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट के विमान को तकनीकी खामी की वजह से कराची हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया। पीसीसीए अधिकारी ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘उड़ान संख्या एसजी-11 के पायलट ने पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में उड़ान भरने के दौरान संपर्क किया और बताया कि विमान में कुछ तकनीकी खामी आ गई है। उसने (पायलट ने) आपात स्थिति में विमान उतारने का अनुरोध किया जिसकी मानवीय आधार पर अनुमति दे दी गई।’’ उन्होंने बताया कि विमान में करीब 100 यात्री मौजूद थे। इस समय यात्री हवाई अड्डे के ट्रांजिट लाउंज में हैं।

Read more : भारत में Keeway ने लॉन्च की नई बाइक, स्मार्टफोन से होगी कनेक्ट और कीमत है इतनी… 

स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा, ‘‘पांच जुलाई, 2022 को स्पाइसजेट बी737 विमान की उड़ान एसजी-11 (दिल्ली-दुबई) को संकेतक लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर मोड़ दिया गया। विमान कराची में सुरक्षित उतरा और यात्रियों को भी सुरक्षित उतार लिया गया।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘कोई आपात स्थिति घोषित नहीं की गई और विमान सामान्य तरीके से उतरा। विमान में किसी भी अन्य खराबी की कोई सूचना नहीं है। यात्रियों को जलपान दिया गया है। अन्य विमान कराची भेजा जा रहा है जो यात्रियों को दुबई ले जाएगा।’’

Read more : रेलवे ने फिर रद्द की 18 ट्रेनें, यात्रा करने से पहले पढ़ लें ये खबर, देखें लिस्ट 

गौरतलब है कि मार्च 2021 में संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह से लखनऊ आ रहे इंडिगो के विमान को भी चिकित्सा आपात स्थिति की वजह से कराची मोड़ा गया था। 19 जून से अबतक स्पाइासजेट के विमानों में तकनीकी खामी की यह छठी घटना है। 19 जून को पटना से 185 यात्रियों को लेकर दिल्ली के लिए उड़ान भरने के बाद ही विमानन कंपनी के विमान के इंजन में आग लग गई और उसे आपात स्थिति में उतारना पड़ा। इंजन में खराबी पक्षी के टकराने से आई थी। वहीं, 19 जून को ही एक अन्य घटना में दिल्ली से जबलपुर जा रहे विमान को केबिन दाब समस्या की वजह से वापस दिल्ली लौटना पड़ा।

Read more : बड़ी और ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां करें क्लिक

इसी प्रकार 24 और 25 जून को अलग-अलग विमानों में ‘फ्यूजलेज डोर वार्निंग’ प्रणाली सक्रिय होने की वजह से, विमानों को बीच में यात्रा छोड़ कर वापस आना पड़ा। वहीं, दो जुलाई को जबलपुर जा रही उड़ान तब वापस दिल्ली लौट आई जब करीब पांच हजार फुट की ऊंचाई पर चालक दल के सदस्यों ने केबिन में धुंआ देखा। उल्लेखनीय है कि स्पाइसजेट पिछले तीन साल से घाटे में चल रही है। सस्ती सेवा मुहैया कराने वाली विमानन कंपनी स्पाइसजेट को 2018-19, 2019-20 और 2020-21 में क्रमश: 316 करोड़, 934 करोड़ और 998 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। काोविड- महामारी से विमानन क्षेत्र उबर रहा है और उड्डयन परामर्श फर्म सीएपीए ने 29 जून को कहा कि भारतीय विमानन कंपनियों का घाटा वर्ष 2021-22 के तीन अरब डॉलर से घटकर वर्ष 2022-23 में 1.4 से 1.7 अरब डॉलर के बीच रह सकता है।

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers