Sri Lanka got new President, this veteran leader won the election in

श्रीलंका को मिला नया राष्ट्रपति, इस दिग्गज नेता ने संसद में जीता चुनाव

Sri Lanka got new President : आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका आर्थिक को आज नया राष्ट्रपति मिल गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : July 20, 2022/12:59 pm IST

नई दिल्ली : Sri Lanka got new President : आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका आर्थिक को आज नया राष्ट्रपति मिल गया है। श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को सांसदों ने नए राष्ट्रपति के रूप में चुना है। संसद में रानिल विक्रमसिंघे ने 134 वोट हासिल कर चुनाव जीता है। पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भी आज संसद में मौजूद थे। राष्ट्रपति चुनाव से पहले श्रीलंकाई संसद के बाहर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी।

यह भी पढे :  MP Municipal Election 2022: प्रदेश के इन शहरों में भाजपा का दबदबा, देखें रुझान और परिणाम

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाल रहे थे विक्रमसिंघे

Sri Lanka got new President :  बता दें कि, रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। सभी पार्टियों ने अपने सांसदों को फरमान जारी किया किया था कि अपने वोट की तस्वीरें खींचे। जिसके बाद संसद में फोन नहीं लाने के आदेश जारी कर दिया गया। स्पीकर का कहना है कि चुनाव के दौरान आज किसी भी सांसद को मोबाइल फोन सदन में लाने की इजाजत नहीं होगी। कल, पार्टी के कुछ नेताओं ने कथित तौर पर अपने सांसदों से गुप्त मतदान में क्रॉस-वोटिंग की जांच के लिए अपने मतपत्रों की तस्वीरें लेने के लिए कहा था।

यह भी पढे : छत्तीसगढ़​ विधानसभा के मानसून सत्र का आगाज, विपक्ष ने इस योजना को लेकर सरकार पर लगाया भ्रष्टाचार के आरोप

TNA ने किया था दुल्लास अल्हाप्परुमा को समर्थन देने का ऐलान

Sri Lanka got new President :  TNA के जाफना जिले के सांसद सुमनथिरन ने कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव में TNA दुल्लास अल्हाप्परुमा के लिए मतदान करेगी। वहीं सीडब्ल्यूसी सांसद जीवन थोंडामन ने कहा है कि सीलोन वर्कर्स कांग्रेस ने बहुत विचार-विमर्श के बाद आज चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे का समर्थन करने का फैसला किया है। वहीं श्रीलंकाई सांसद अनुरा कुमारा डिसनायके ने अंतरिम सरकार बनाने और राष्ट्रपति चुने जाने पर छह महीने के भीतर चुनाव कराने के लिए कहा है।

यह भी पढे : बॉलीवुड के इस स्टार सिंगर ने इंस्टाग्राम को कहा अलविदा, पोस्ट शेयर कर कही ये बात

राष्ट्रपति सचिवालय में विक्रमसिंघे के खिलाफ प्रदर्शन

Sri Lanka got new President :  एक ओर जहां राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद में वोटिंग हो रही थी, वहीं दूसरी ओर कोलंबो में राष्ट्रपति सचिवालय में कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के खिलाफ जनता का मौन विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

यह भी पढे : लापता तोते को खोजने के लिए इतना मिलेगा इनाम, मालिक ने पूरे शहर में लगवाए पोस्टर 

श्रीलंका की संसद में 44 साल में पहली बार सीधा चुनाव

Sri Lanka got new President :  श्रीलंका की संसद में 44 साल में पहली बार आज सीधे राष्ट्रपति का चुनाव हुआ। राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में कार्यकारी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के अलावा दुल्लास अलहप्परुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके मैदान में थे। 225 सदस्यीय सदन में जादुई आंकड़ा छूने के लिए 113 का समर्थन चाहिए था। रानिल विक्रमसिंघे को इसके लिए 16 वोटों की और जरूरत थी। विक्रमसिंघे को तमिल पार्टी के 12 वोटों में से कम से कम 9 पर भरोसा था। हालांकि विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें