प्रधानमंत्री देंगे इस्तीफा, संक्रमण रोकने में असफलता के चलते PM योशिहिदे सुगा ने लिया फैसला |Suga decides not to contest party chief's election

प्रधानमंत्री देंगे इस्तीफा, संक्रमण रोकने में असफलता के चलते PM योशिहिदे सुगा ने लिया फैसला

प्रधानमंत्री छोड़ेंगे पद! Suga decides not to contest party chief's election

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 3, 2021/8:15 pm IST

टोक्यो: कोरोना वायरस महामारी से निपटने में खामियों को लेकर बढ़ती आलोचना के बीच जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने शुक्रवार को कहा कि वह इस महीने के अंत में सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख के लिए होने वाला चुनाव नहीं लड़ेंगे। इससे प्रधानमंत्री पद पर किसी नए नेता के आसीन होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। सुगा ने पत्रकारों से कहा कि एक वक्त में महामारी के खिलाफ जापान की प्रतिक्रिया की अगुवाई करने और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रमुख बनने के लिए अभियान का नेतृत्व करने से उनकी ऊर्जा विभाजित होती है। उन्होंने कहा, “ मैंने पार्टी के प्रमुख का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है, क्योंकि मुझे कोरोना वायरस पर रोकथाम लगाने वाले उपायों पर तवज्जो देनी है।”

Read More: अधिकारियों से अच्छे तो आतंकवादी हैं….जानिए भाजपा विधायक ने अधिकारियों को लेकर क्यों कही ये बात

सुगा कोरोना वायरस से निपटने और महामारी के बीच स्वास्थ्य चिंताओं के बावजूद ओलंपिक खेलों का आयोजन कराने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। साथ में उनकी लोकप्रियता में भारी गिरावट आई है। उन्हें उम्मीद थी कि ओलंपिक खेलों के आयोजन से उनकी गिरती लोकप्रियता संभलेगी लेकिन इसपर भी पानी फिर गया है। सुगा ने कहा कि उन्होंने पिछले साल पद संभालने के बाद से वायरस से निपटने समेत सभी अहम मुद्दों पर अपनी ऊर्जा लगाई है। उन्होंने कहा, “ लेकिन दोनों काम एक साथ करने में विशाल ऊर्जा लगती है और मैंने फैसला किया है कि मुझे दोनों में एक को चुनना चाहिए।” प्रधानमंत्री ने कहा, “ मैंने बार-बार कहा है कि प्रधानमंत्री के तौर पर लोगों की जान और सेहत की हिफाज़त मेरी जिम्मेदारी है और इसके लिए मैं खुद को समर्पित करूंगा।”

Read More: सिद्धार्थ शुक्ला के अंतिम संस्कार के दौरान पुलिस वाले ने संभावना सेठ के पति को जड़ा तमाचा! वायरल हुआ वीडियो

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और उनके गठबंधन सहयोगियों के पास संसद में बहुमत है, जिसका मतलब है कि पार्टी का 29 सितंबर को होने वाला चुनाव जो भी जीतेगा, वह नया प्रधानमंत्री बनेगा। पार्टी के चुनाव के लिए प्रचार की आधिकारिक शुरुआत 17 सितंबर से होगी। पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की सरकार के दो कैबिनेट मंत्री संभावित उम्मीदवार के तौर पर सामने आए हैं। पूर्व विदेश मंत्री फुमिओ किशिदा को पार्टी प्रमुख के पद का मुख्य दावेदार माना जा रहा है। इसके अलावा कई मौजूदा और पूर्व मंत्रियों ने भी पार्टी प्रमुख पद के लिए चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है। बहरहाल, सुगा के फैसले को एक राजनीतिक कदम के तौर पर देखा जा रहा है ताकि इस साल के अंत में होने वाले आम चुनाव में पार्टी के पास नया नेता हो। निचले सदन का कार्यकाल अक्टूबर के अंत में खत्म हो रहा है और यह जरूरी है कि नवंबर के अंत तक चुनाव कराए जाएं। सुगा पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री बने थे जब आबे ने स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा दे दिया था।

Read More: हनी सिंह की पत्नी को ससुराल से सामान इकट्ठा करने की इजाजत, प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी

 
Flowers