काबुल में रूसी दूतावास के बाहर आत्मघाती हमला, तीन लोगों की मौत |

काबुल में रूसी दूतावास के बाहर आत्मघाती हमला, तीन लोगों की मौत

काबुल में रूसी दूतावास के बाहर आत्मघाती हमला, तीन लोगों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 5, 2022/4:21 pm IST

काबुल, पांच सितंबर (एपी) काबुल में रूसी दूतावास के बाहर सोमवार को हुए एक आत्मघाती हमले में दूतावास के दो कर्मचारियों सहित कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। एक स्थानीय पुलिस अधिकारी और एक रूसी सरकरी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी।

यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमलावर ने खुद को विस्फोटकों से उड़ाया या सुरक्षा बलों की गोलियों से विस्फोट हुआ।

इस घटना में मृतकों की संख्या अधिक होने की आशंका है और परस्पर विरोधी खबरों में कहा गया है कि आठ से 10 लोगों की मौत हुई है।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने कहा कि यह विस्फोट उस समय हुआ, जब एक रूसी राजनयिक वीजा के लिए बाहर कतार में खड़े लोगों के नाम पुकारने के लिए निकल कर आए। एजेंसी ने बाद में, रूसी विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि दूतावास के दो कर्मचारियों की इस घटना में मौत हो गई।

काबुल पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता खालिद जादरान ने बताया कि कम से कम एक नागरिक की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने यह विस्फोट किया। उन्होंने कहा कि दूतावास के बाहर इंतजार कर रही भीड़ के करीब पहुंचने से पहले ही सुरक्षा बलों ने हमलावर की पहचान कर ली और उसे गोली मार दी।

उन्होंने कहा कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या हमलावर ने गोली लगने से पहले विस्फोट किया या गोली के कारण उसका विस्फोटक फटा। उन्होंने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और पुलिस ने उस इलाके को बंद कर दिया है।

रूसी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, यह विस्फोट अफगान राजधानी काबुल में रूसी दूतावास के प्रवेश द्वार के बिल्कुल पास हुआ।

मंत्रालय ने कहा कि एक अज्ञात आतंकवादी ने विस्फोट किया, जिससे राजनयिक मिशन के दो सदस्य मारे गए। उसने कहा कि पीड़ितों में अफगान नागरिक भी हैं।

अभी तक किसी संगठन ने इस विस्फोट की ज़िम्मेदारी नहीं ली है।

एपी

अविनाश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)