तालिबान ने अफगानिस्तान के 370 में से 50 जिलों पर किया कब्जा, अमेरिकी सैनिकों के लौटने से पहले बड़ा एक्शन | Taliban captured 50 out of 370 districts of Afghanistan

तालिबान ने अफगानिस्तान के 370 में से 50 जिलों पर किया कब्जा, अमेरिकी सैनिकों के लौटने से पहले बड़ा एक्शन

तालिबान ने अफगानिस्तान के 370 में से 50 जिलों पर किया कब्जा, अमेरिकी सैनिकों के लौटने से पहले बड़ा एक्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : June 23, 2021/4:26 am IST

न्यूयॉर्क। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी कि घोषणा के बाद से तालिबान का आतंक एक बार फिर से बढ़ने लगा है। डेबोरा लियोन्स ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि इस साल की शुरुआत में घोषणा की गई थी कि विदेशी सैनिकों को वापस बुला लिया जाएगा।

पढ़ें- WHO की लिस्ट में शामिल होगा कोवैक्सीन? WHO के साथ भ…

इसके बाद से अफगानिस्तान में तबाही शुरू हो गई है। अफगानिस्तान में तालिबान के आतंकियों ने मई के बाद से अबतक देश के 50 से ज्यादा जिलों पर कब्जा कर लिया है। 

पढ़ें- हर महीने होगी 30 हज़ार रुपए की कमाई, घर बैठे शुरू कर…

सितंबर तक विदेशी सैनिक हो जाएंगे वापस

लियोन्स के मुताबिक, जिन जिलों को प्रांतीय राजधानियों से तालिबान को खदेड़ा गया था। उन्हें तालिबान फिर से वापस लेने की कोशिश कर रहा है। वो बस इस इंतजार में है कि, एक बार विदेशी सेना पूरी तरह से वापस चली जाएं।

पढ़ें- श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि: BJP के राष्ट्री…

अफगानिस्तान में 20 सालों तक चले युद्ध के बाद अब अमेरिका ने अपने सैनिक वापस बुलाने शुरू कर दिए हैं, जो की 11 सितंबर तक देश से पूरी तरह से बाहर हो जाएंगे। वहीं नाटो देशों के लगभग सात हजार गैर-अमेरिकी कर्मचारी, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जॉर्जिया के लोग शामिल हैं।

पढ़ें- श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि: BJP के राष्ट्रीय महामंत्री दुष्…

वह भी तय तारीख तक अफगानिस्तान से बाहर जाने की योजना बना रहे हैं। इस बीव संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के फैसला बहुत विचार-विमर्श करने के बाद लिया गया है। उन्होंने सुरक्षा परिषद को बताया कि हम अपने पूर्ण राजनयिक और आर्थिक शक्तियों का इस्तेमाल अफगान लोगों के भविष्य को शांतिपूर्ण बनाने के लिए करेंगे। हम अफगान के सुरक्षा बलों का समर्थन करना जारी रखेंगे।

 

 

 
Flowers