कोलंबिया में कोविड-19 के मरीजों के लिए अस्थायी ढांचों का निर्माण | Temporary structures for Covid-19 patients to be built in Colombia

कोलंबिया में कोविड-19 के मरीजों के लिए अस्थायी ढांचों का निर्माण

कोलंबिया में कोविड-19 के मरीजों के लिए अस्थायी ढांचों का निर्माण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : February 17, 2021/5:45 am IST

बोगोटा (कोलंबिया), 17 फरवरी (एपी) कोरोना वायरस महामारी के दौरान अस्पतालों में बिस्तरों की कमी के कारण कोलंबिया में वास्तुकारों ने संक्रमित मरीजों के लिए हवा से तैयार होने वाले गोलाकार अस्थायी ढांचे तैयार किए हैं, जिन्हें जिम या पार्किंग की जगहों पर रखा जा सकता है।

वास्तुकारों के अनुसार इन ढांचों की चौड़ाई पांच मीटर (16 फुट) है। इनमें दो मरीजों को रखा जा सकता है और ये आपस में जुड़े होंगे जिनमें ट्यूब की मदद से हवा भेजी जाएगी।

कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के लिए दुनिया भर में वास्तुकारों ने अस्थायी ढांचों का निर्माण किया है, इनमें कुछ छोटे ढांचे हैं तो कुछ में कम मरीजों के रहने की जगह है, कुछ ढांचे एक मरीज के रहने के हिसाब से ही बनाए गए हैं।

कोलंबिया में कोविड-19 मरीजों के लिए इन अस्थायी ढांचों का निर्माण बोगोटा के ला सेल यूनिवर्सिटी के सहयोग से किया गया है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार हर ढांचा एक दूसरे से जुड़ा है जिसमें 16 मरीजों को रखने की क्षमता है। इसके निर्माण पर करीब 15,000 डॉलर की लागत आयी। इन यूनिट में और यूनिट को जोड़ा और घटाया जा सकता है।

एपी सुरभि शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)