यहां लॉकडाउन शब्‍द के इस्‍तेमाल पर लगा बैन, मीडिया को भी दी गई चेतावनी |

यहां लॉकडाउन शब्‍द के इस्‍तेमाल पर लगा बैन, मीडिया को भी दी गई चेतावनी

वेबसाइट चीनी डिजिटल टाइम्‍स की एक खबर की माने तो चीन सरकार (China government) के अधिकारियों ने मीडिया को लॉकडाउन (Lockdown) शब्‍द के इस्‍तेमाल से रोक दिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 3, 2022/4:02 pm IST

China government Lockdown: शंघाई। चीन (China) की वेबसाइट चीनी डिजिटल टाइम्‍स की एक खबर की माने तो चीन सरकार (China government) के अधिकारियों ने मीडिया को लॉकडाउन (Lockdown) शब्‍द के इस्‍तेमाल पर रोक दिया है। अधिकारियों ने मीडिया से कहा है कि लॉकडाउन शब्‍द के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध है, किसी खबर में इस शब्‍द का इस्‍तेमाल न करें। दरअसल शंघाई में बीते दो महीने से कोरोना लॉकडाउन लगाया गया था, अब 1 जून से लोगों को बाहर निकलने की सीमित छूट मिली है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more: उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु परीक्षण से निपटने की तैयारी कर रहा अमोरिका : विशेष दूत

चीनी डिजिटल टाइम्‍स की रिपोर्ट में कहा गया है कि शंघाई में हाल ही में लोगों को घर से बाहर निकलने, सार्वजनिक परिवहन का इस्‍तेमाल करने और अपने दफ्तर से काम करने की छूट दी है, चीन ने यहां बहुत अधिक कड़ाई से लॉकडाउन का पालन कराया था। इसके बाद कोरोना टेस्टिंग की व्‍यापक मुहिम चलाई थी और सभी लोगों को अनिवार्य रूप से सप्‍ताह में दो बार टेस्‍ट कराना होता था। इसी बीच सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि मीडिया अपनी खबरों में दो महीने के लंबे लॉकडाउन के अंत के बारे में रिपोर्ट करते समय ‘लॉकडाउन’ शब्द का उपयोग करने से बचे।

read more: रूस में पश्चिमी देशों की कंपनियों के हटने के बाद मॉलों में ग्राहकों की संख्या में कमी

‘लॉकडाउन को समाप्त करने’ जैसे शब्दों के इस्‍तेमाल पर बैन

China government Lockdown: हालांकि, एक लीक निर्देश है, जो देश में मीडिया को ‘लॉकडाउन को समाप्त करने’ वाक्यांश का उपयोग नहीं करने के लिए कह रहा है। चीनी डिजिटल टाइम्‍स के हवाले से कहा गया है कि कोरोना महामारी के कारण शंघाई में प्रबंधन का जरूर ध्‍यान रखा गया था, लेकिन शहर के मुख्‍य कार्य इस अवधि में होते रहे। खबर में कहा गया है कि पूरे शहर में या हर जिले में हर आदमी के स्‍वतंत्र रूप से बाहर निकलने की छूट नहीं है। सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि यह समान छूट नहीं है और न ही खबरों में इसके बारे में जानकारी दी जानी चाहिए।

शंघाई में मार्च अंत से करीब 2.5 करोड़ लोग कोरोना के ओमिक्रॉन वायरस के प्रकोप के कारण घरों में सीमित थे, अब कोविड -19 प्रतिबंधों में ढील दी गई है।