उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु परीक्षण से निपटने की तैयारी कर रहा अमोरिका : विशेष दूत |

उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु परीक्षण से निपटने की तैयारी कर रहा अमोरिका : विशेष दूत

उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु परीक्षण से निपटने की तैयारी कर रहा अमोरिका : विशेष दूत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : June 3, 2022/1:50 pm IST

सियोल, तीन जून (एपी) उत्तर कोरिया के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत सुंग किम ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी सहयोगियों के साथ मिलकर प्योंगयांग के संभावित परमाणु परीक्षण से पैदा होने वाली ‘सभी आपात परिस्थितियों से निपटने की तैयारी’ कर रहा है।

दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने उत्तर कोरिया के एक और परमाणु परीक्षण के लिए अपने पूर्वोत्तर परीक्षण मैदान को तैयार करने के प्रयासों का पता लगाया है।

सुंग किम उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार एवं मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम से कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते खतरे को लेकर अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ त्रिपक्षीय चर्चा करने के लिए सियोल पहुंचे थे।

अमेरिका का आकलन है कि उत्तर कोरिया अपने पुंग्ये-री परीक्षण स्थल पर नए दौर के परीक्षण की तैयारी कर रहा है और यह उसका सातवां परमाणु परीक्षण होगा।

किम ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण से उपजी आपात स्थितियों से निपटने के लिए सियोल और तोक्यो के साथ करीबी समन्वय करने के अलावा वाशिंगटन अपनी सैन्य तैनाती में ‘लघु एवं दीर्घकालिक, दोनों तरह के बदलाव” करने को भी तैयार है।

एपी फाल्गुनी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)