सामान्य नागरिक की तरह होगी जापान की राजकुमारी की शादी, शाही दर्जा भी छिना...जानिए माजरा | Tokyo Queen Marriage:

सामान्य नागरिक की तरह होगी जापान की राजकुमारी की शादी, शाही दर्जा भी छिना…जानिए माजरा

सामान्य नागरिक की तरह होगी जापान की राजकुमारी की शादी, शाही दर्जा भी छिना...जानिए माजरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : June 28, 2018/8:09 am IST

टोक्यो। राजकुमार और राजकुमारियों की शादियां किसी जलसे से कम नहीं होती, लेकिन जापान की राजकुमारी की शादी बेहद सामान्य होने वाली है। दरअसल, जापान की 27 साल की राजकुमारी अयाको सामान्य नागरिक केई मोरिया से इस साल शादी कर रही हैं। केई एक शिपिंग फर्म में काम करते हैं। नियम के मुताबिक अगर राजकुमारी सामान्य आदमी से शादी करे तो उनका शाही दर्जा छिन जाता है। वहींराजकुमारों के सामान्य लड़की से शादी करने पर शाही दर्जे पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

जापान में ऐसा दूसरी बार हो रहा है जब राजकुमारी का शाही दर्जा छीना जा रहा है। इसके पहले अयाको की चचेरी बहन राजकुमारी माको ने एक सामान्य शख्स और अपने कॉलेज के दोस्त केई कोमुरो से सगाई की थी।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिकराजकुमारी अयाको टोक्यो के मेइजी जिंगु मंदिर में 29 अक्टूबर को शादी करेंगी। इसके साथ ही वे राजपरिवार छोड़ देंगी। हालांकिराजपरिवार उन्हें 10 लाख डॉलर (करीब करोड़ 85 लाख रुपए) का बोनस देगा। अयाको ने सामाजिक कल्याण में मास्टर की डिग्री ली है। शाही परिवार के एक कर्मचारी के मुताबिककेई मोरिया से अयाको को उनकी मां राजकुमारी ताकामोदो ने पिछले साल दिसंबर में मिलवाया था। ताकामोदोकेई के माता-पिता को जानती थीं। केई और अयाको दोनों को ही ग्लोबल वेलफेयरस्कीइंगकिताबों और ट्रेवल का शौक है।

 

ये भी पढ़ें- पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में ये आतंकी थे शामिल, तीनों की हुई पहचान

 

जापान के कानून के मुताबिकशाही परिवार की महिलाओं को राजगद्दी पर बैठने का अधिकार नहीं है। राजपरिवार में पुरुष उत्तराधिकारी की कमी के चलते महिलाओं को राजगद्दी सौंपने की चर्चा शुरू हुई। 2006 में राजपरिवार में प्रिंस हिसाहितो पैदा हुए। इसके साथ ही महिलाओं को राजगद्दी दिए जाने पर बहस भी खत्म हो गई।

 

बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य कारणों के चलते जापान के राजा अकीहितो (84) अगले साल रिटायर होने की योजना बना रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो मई 2019 में राजकुमार नारुहितो जापान के अगले राजा होंगे। जापान में भगवान के बाद दूसरे क्रम पर राजा का दर्जा माना जाता हैलेकिन अकीहितो ने राजा के पद को आधुनिक रूप दे दिया। राजकुमारी माको और उनके मंगेतर केई कोमुरो की इसी साल नवंबर में शादी करने की योजना थीलेकिन अब वे राजा अकीहितो के राजगद्दी छोड़ने के बाद 2020 में शादी करेंगी।

 

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक के बावजूद पायलट ने कराई सुरक्षित लैंडिग, बचाई यात्रियों की जान

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers