Turkish President declares national mourning after 5000 deaths

भूकंप से भयंकर तबाही, अब तक करीब 5 हजार लोगों की मौत, राष्ट्रपति ने सात दिन के राष्ट्रीय शोक का किया ऐलान

भूंकप से भयंकर तबाही, अब तक करीब 5 हजार लोगों की मौत, Turkish President declares national mourning after 5000 deaths

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2023 / 03:25 PM IST, Published Date : February 7, 2023/2:14 pm IST

अदन (तुर्किये) : President declares national mourning तुर्किये और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद के झटकों के कारण अब तक 4,983 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर के देशों ने बचाव प्रयासों में सहायता के लिए दलों को भेजा है। तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि आपात सेवाओं के 24,400 से अधिक कर्मचारी राहत एवं बचाव कार्यों में जुटे हैं। अधिकारियों को आशंका है कि सोमवार भोर से पहले आए भूकंप और बाद के झटकों से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि बचावकर्मी मंगलवार को भी मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं।

Read More : sarkari chutti 2023 : कर्मचारियों अधिकारियों के लिए खुशखबरी, जिला कलेक्टर ने 4 दिन के अवकाश की घोषणा, देखें लिस्ट 

President declares national mourning  इस बीच, दक्षिण-पूर्व तुर्किये में भूकंप से प्रभावित एक शहर में बंदरगाह के एक हिस्से में भीषण आग लग गई। टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में इस्कांद्रेयन बंदरगाह पर जलते हुए कंटेनर से काला धुआं उठता नजर आ रहा है। तुर्किये तटरक्षक पोत आग बुझाने के प्रयासों में मदद कर रहा है। बचावकर्मी बड़ी सावधानी से कंक्रीट के पत्थर और लोहे की छड़ों को हटा रहे हैं, ताकि मलबे में यदि कोई भी जीवित बचा हो तो उसे सुरक्षित निकाला जा सके। कई लोग अपने प्रियजनों की तलाश में क्षतिग्रस्त इमारतों के पास एकत्रित हो रहे हैं।

Read More : जाति विवाद पर बोले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, बताया कैसे हुई थी जातियों की उत्पति 

नर्गुल अताय ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि वह हाते प्रांत की राजधानी अंताक्या शहर में एक ढह गई इमारत के मलबे के नीचे अपनी मां की आवाज सुन सकती थी, लेकिन किसी ने उन्हें बचाने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा, ‘‘ कंक्रीट की स्लैब हटाकर हम उन तक पहुंच सकते थे। मेरी मां 70 साल की है वह ज्यादा समय तक यह सब नहीं झेल पाएगी।’’ चिकित्सा सहायता संगठन ‘डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ ने मंगलवार को पुष्टि की कि सीरिया के इदलिब प्रांत में मकान ढहने के कारण जान गंवाने वालों में उसका एक कर्मचारी भी शामिल है। कई अन्य लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है।

भूकंप का केंद्र तुर्किये के शहर गजियांतेप से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली है। तुर्किये के अधिकारियों की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, तुर्किये के 10 प्रांतों में कम से कम 3,381 की मौत हो गई, जबकि 20,000 से अधिक लोग घायल हैं। सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सीरिया के सरकारी कब्जे वाले इलाकों में भूकंप संबंधी घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 769 हो गई है, जबकि करीब 1,450 लोग घायल हैं।

Read More : Watch: संसद भवन से राहुल गांधी LIVE , बोले- पूरे देश में अडानी की चर्चा, जमकर हुआ हंगामा 

देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम में काम करने वाले समूहों ने बताया कि कम से कम 450 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हैं। तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। तुर्किये की मदद के लिए सबसे पहले दक्षिण कोरियाई के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह 60 कर्मियों वाले एक खोज एवं बचाव दल के साथ चिकित्सकीय आपूर्ति और 50 सैनिकों को भेजने को तैयार है। पाकिस्तान की सरकार ने मंगलवार तड़के राहत सामग्री और 50 सदस्यीय खोज एवं बचाव दल के साथ एक विमान भेजा और कहा कि बुधवार से सीरिया और तुर्किये के लिए दैनिक सहायता उड़ानें चलाई जाएंगी।

Read More : ‘मेरे पिता पर भी हुई FIR, मैंने गिरफ्तारी भी करवाई’.. जाति विवाद के बीच सीएम भूपेश ने किया अपने पिता का जिक्र, पढ़े पूरी खबर

सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अपनी संवेदना और एकजुटता व्यक्त करने के लिए बुधवार को अंकारा की यात्रा करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एर्दोआन को फोन किया और संकट की इस घड़ी में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सहयोगी तुर्किये के प्रति संवेदना व्यक्त की तथा सहायता की पेशकश की। व्हाइट हाउस ने कहा कि वह तुर्किये के प्रयासों में मदद के वास्ते खोज एवं बचाव दल भेज रहा है। भारत से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का एक दल राहत एवं बचाव कार्यों में मदद करने के लिए मंगलवार को तुर्किये के लिए रवाना हो गया।

 

 
Flowers