ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन दो उम्मीदवार मैदान से हटे

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन दो उम्मीदवार मैदान से हटे

: , June 16, 2021 / 11:52 AM IST

तेहरान, 16 जून (एपी) ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को दो उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया, जिसके बाद यह मुकाबला देश के कट्टरपंथी न्यायपालिका प्रमुख और सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख के बीच माना जा रहा है।

सरकारी मीडिया के अनुसार चुनाव में उतरे एकमात्र सुधारवादी प्रत्याशी मोहसिन मेहरालिजादेह और कट्टरपंथी उम्मीदवार अलीरेजा जकानी ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से कदम खींच लिये हैं और मैदान में अब पांच उम्मीदवार बचे हैं।

ईरान में समान विचार वाले उम्मीदवारों की जीत की संभावना को प्रबल करने के लिए राष्ट्रपति चुनाव में अक्सर इस तरह प्रत्याशी नाम वापस ले लेते हैं। ईरान के दो प्रांतों में गवर्नर रह चुके 64 वर्षीय मेहरालिजादेह के मैदान से हटने पर शीर्ष बैंकर अब्दुलनासिर हेम्माती ताकतवर हो गये हैं।

हालांकि राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार हेम्माती इस दौड़ में न्यायपालिका प्रमुख इब्राहिम रईसी से पीछे नजर आ रहे हैं। रईसी को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई का समर्थक माना जाता है।

कट्टरपंथी सांसद जकानी (55) दो बार राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो चुके हैं और उन्होंने रईसी को समर्थन जताते हुए प्रचार समाप्त कर दिया है। सरकारी टीवी ने उनके हवाले से कहा, ‘‘मैं रईसी को सबसे प्रबल दावेदार मानता हूं।’’

एपी वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)