चीन में तूफान ‘साओला’ ने दस्तक दी, नौ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया |

चीन में तूफान ‘साओला’ ने दस्तक दी, नौ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

चीन में तूफान ‘साओला’ ने दस्तक दी, नौ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

:   Modified Date:  September 2, 2023 / 01:44 PM IST, Published Date : September 2, 2023/1:44 pm IST

बीजिंग, दो सितंबर (एपी) दक्षिणी चीन में शनिवार सुबह तूफान ‘साओला’ ने दस्तक दी। चेतावनी को देखते हुए एक दिन पहले ही लगभग नौ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था।

इसके अलावा तूफान के चलते हांगकांग के अधिकतर हिस्से और तटीय दक्षिणी चीन के अन्य हिस्सों में व्यापारिक गतिविधियां, परिवहन सेवा और स्कूल बंद कर दिए गए।

गुआंग्डोंग प्रांत के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बताया कि हांगकांग के ठीक दक्षिण में झुहाई शहर में रात तीन बजकर 30 मिनट यह शक्तिशाली तूफान आया। अनुमान जताया गया था कि तूफान 17 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गुआंग्डोंग तट के साथ दक्षिण-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा, लेकिन पहले से ही यह कमजोर पड़ने लगा।

चेतावनी को देखते हुए शुक्रवार को ही गुआंग्डोंग में 7,80,000 लोगों को जोखिम वाले क्षेत्रों से बाहर निकाल लिया गया, जबकि पड़ोसी फुजियान प्रांत में 1,00,000 अन्य लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया।

ज्यादातर कामकाजी लोग घरों पर ही रहे और विभिन्न शहरों में स्कूलों को अगले सप्ताह तक के लिए बंद कर दिया गया है।

हांगकांग के शेयर बाजार में शुक्रवार को कामकाज बंद कर दिया गया। इसके अलावा लगभग 460 उड़ानें रद्द होने से सैकड़ों लोग हवाई अड्डे पर फंसे रहे।

समाचार चैनल ‍‘सीसीटीवी’ ने अपनी खबर में बताया कि रेल अधिकारियों ने शुक्रवार रात से शनिवार शाम तक गुआंग्डोंग प्रांत में आने वाली और यहां से रवाना होने वाली रेलगाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया।

एपी खारी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)