ब्रिटेन ने बुजुर्गों-निशक्तों की देखभाल करने वाले विदेशी कर्मियों के वीजा नियमों में ढील दी |

ब्रिटेन ने बुजुर्गों-निशक्तों की देखभाल करने वाले विदेशी कर्मियों के वीजा नियमों में ढील दी

ब्रिटेन ने बुजुर्गों-निशक्तों की देखभाल करने वाले विदेशी कर्मियों के वीजा नियमों में ढील दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 25, 2021/4:14 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 25 दिसंबर (भाषा) ब्रिटेन ने भारत सहित अन्य देशों से आने वाले सामाजिक देखभाल कामगार, देखभाल सहायक, घरेलू सहायक के वीजा नियमों में ढील दी है। इस श्रेणी में आने वाले कर्मी जल्द ही ब्रिटिश स्वास्थ्य एवं केयर वीजा के लिए 12 महीने के लिए योग्य होंगे। सरकार ने यह अस्थायी कदम इस क्षेत्र में कर्मियों की कमी के मद्देनजर उठाया है।

ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि योजना में अस्थायी बदलाव के बाद बुजुर्गों की देखाभाल करने वाले कामगारों की संख्या बढ़ाने के लिए हजारों अतिरिक्त देखभाल कर्मियों की भर्ती की जा सकेगी। इस बदलाव के बाद नियोक्ता अंतर को पाटने के लिए अर्हता रखने वाले कर्मियों की जल्द, सस्ते और आसान तरीके से भर्ती कर सकेंगे।

सरकार ने बताया कि ये अतिरिक्त कर्मी उसके द्वारा समर्थित देखभाल गृहों के अलवावा बुजुर्गों और निशक्तों की उनके घर में ही देखभल करने में सहायता कर सकेंगे।

गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा, ‘‘ देखभाल क्षेत्र महामारी की वजह से अभूतपूर्व तरीके से चुनौती का सामना कर रहा है और इसके मद्देनजर हमने स्वास्थ्य और देखभाल वीजा नियमों में बदलाव किया गया जिससे कामगारों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी और कुछ दबाव कम होगा जो हम मौजूदा समय में महसूस कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमाारी आव्रजन के लिए नयी योजना है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना (एनएचएस) और विस्तृत स्वास्थ्य और देखभाल क्षेत्र को समर्थन की हमारी प्रतिबद्धता को ब्रिटेन में स्वाथ्य पेशेवरों को रहने और काम करने को आसान बनाकर पूरा करेगा।’’

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers