ब्रिटेन: ऋषि सुनक ने अपना प्रचार अभियान समाप्त किया |

ब्रिटेन: ऋषि सुनक ने अपना प्रचार अभियान समाप्त किया

ब्रिटेन: ऋषि सुनक ने अपना प्रचार अभियान समाप्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 3, 2022/8:03 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, तीन सितंबर (भाषा) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के पहले सांसद के तौर पर शामिल होकर इतिहास रचने वाले ऋषि सुनक ने शनिवार को अपनी टीम और समर्थकों को धन्यवाद देकर अपना ‘रेडी फॉर ऋषि’ प्रचार अभियान समाप्त किया।

अधिकतर सर्वेक्षण और मीडिया की खबरों में यह कयास लगाये जा रहे हैं कि बोरिस जॉनसन का स्थान लेने के लिए हुए चुनाव के जब सोमवार को परिणाम आएंगे तो विदेश मंत्री लिज ट्रस विजयी होंगी लेकिन सुनक ने ट्वीट करके जीत की उम्मीद जतायी।

उन्होंने कहा, ‘‘मतदान अब बंद हो गया है। मेरे सभी साथियों, प्रचार दल और मुझसे मिलने आये सभी सदस्यों को आपके समर्थन के लिए धन्यवाद। सोमवार को मिलते हैं।’’

भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) ने अपने अभियान को बढ़ती महंगाई, अवैध आव्रजन से निपटने, ब्रिटेन की सड़कों को सुरक्षित बनाने के वास्ते अपराध से मुकाबले और सरकार में विश्वास बहाल करने के लिए 10-सूत्री योजना पर केंद्रित रखा था।

अनुमानित 1,60,000 टोरी सदस्यों द्वारा डाले गए ऑनलाइन और डाक मतपत्रों का मिलान अब कंजर्वेटिव कैंपेन मुख्यालय (सीसीएचक्यू) द्वारा किया जा रहा है। विजेता की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे सर ग्राहम ब्रैडी द्वारा की जाएगी जो बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर हैं।

सुनक और ट्रस को सार्वजनिक घोषणा से लगभग 10 मिनट पहले यह पता चल जाएगा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव में कौन विजेता रहा है।

कार्यक्रम के अनुसार, नवनिर्वाचित नेता मध्य लंदन में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय सम्मेलन केंद्र में परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद डाउनिंग स्ट्रीट के पास एक संक्षिप्त भाषण देंगे/देंगी।

सोमवार को शेष समय, जीतने वाला/वाली उम्मीदवार कैबिनेट पद और प्रधानमंत्री के तौर पर पहले भाषण को अंतिम रूप देगा/देगी।

मंगलवार को, दिन की शुरुआत निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा अपने डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय की सीढ़ियों पर विदाई भाषण के साथ होगी। उसके बाद वह अपना इस्तीफा महारानी को सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे।

जॉनसन के उत्तराधिकारी अलग से स्कॉटलैंड पहुंचेंगे/पहुंचेंगी और उन्हें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा बाल्मोरल कैसल निवास पर औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाएगा।

भाषा अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)