U.Korea criticizes US over submarine deal, warns of retaliation

अमेरिका में हो सकता है बड़ा हमला, इस समझौते को लेकर उ.कोरिया ने दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

इस समझौते द्वारा उत्तर कोरिया की सुरक्षा प्रभावित होने की स्थिति में जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : September 20, 2021/1:32 am IST

U.Korea criticizes US over submarine deal

सियोल। उत्तर कोरिया ने ऑस्ट्रेलिया को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां मुहैया कराने के अमेरिका के फैसले की आलोचना की और इस समझौते द्वारा उत्तर कोरिया की सुरक्षा प्रभावित होने की स्थिति में जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

Read More News: ‘महिला IAS अधिकारी को अनुचित संदेश भेजने वाले को कांग्रेस ने बनाया सीएम’ चन्नी को सीएम बनाए जाने पर भाजपा ने साधा निशाना

सरकारी मीडिया ने सोमवार को उत्तर कोरिया विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से यह बात कही, जिसने अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समझौते को ‘‘ बेहद खतरनाक कार्रवाई’’ करार दिया, जो एशिया-प्रशांत में सुरक्षा संतुलन को बिगाड़ देगा और ‘‘हथियारों की पाने की हौड़’’ को बढ़ावा देगा।

अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया समझौते पर करीबी नजर बनाए है और ‘‘अगर इसका हमारे देश की सुरक्षा पर मामूली असर भी पड़ा तो हम’’ जवाबी कार्रवाई करेंगे।

Read More News:  गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी ने CSK को दिलाई जीत, मुंबई इंडियन्स को 20 रनों से हराया

गौरतलब है कि ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र के लिए एक नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस’ (एयूकेयूएस) की पिछले सप्ताह घोषणा की थी, ताकि वे अपने साझा हितों की रक्षा कर सकें और परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बियां हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद करने समेत रक्षा क्षमताओं को बेहतर तरीके से साझा कर सकें। इस महत्वाकांक्षी सुरक्षा पहल की घोषणा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक संयुक्त बयान में की।

Read More News: शराब पीकर प्रेमिका के घर पहुंचा प्रेमी, लेकिन बिस्तर पर युवती की जगह मिली उसकी मां, जानिए फिर क्या हुआ?