अमेरिका ने वानुआतु में दूतावास खोलने की घोषणा की |

अमेरिका ने वानुआतु में दूतावास खोलने की घोषणा की

अमेरिका ने वानुआतु में दूतावास खोलने की घोषणा की

:   Modified Date:  April 1, 2023 / 10:50 AM IST, Published Date : April 1, 2023/10:50 am IST

वाशिंगटन, एक अप्रैल (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका दक्षिण प्रशांत के द्वीपीय देश वानुआतु में अपना दूतावास खोलेगा।

इस कदम को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे को रोकने और उससे मिलने वाली चुनौतियों से निपटने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

वानुआतु की राजधानी पोर्ट विला में स्थापित किया जाने वाला यह नया दूतावास पांचवां ऐसा राजनयिक मिशन होगा, जिसे अमेरिका ने पिछले तीन साल में इस क्षेत्र में खोला है या फिर खोलने की घोषणा की है।

विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका की हिंद-प्रशांत रणनीति के तहत वानुआतु में एक स्थायी राजनयिक उपस्थिति से अमेरिकी सरकार को वानुआतु के अधिकारियों और समाज के साथ संबंधों को गहरा करने में मदद मिलेगी।’’

विभाग ने कहा, ‘‘पोर्ट विला में अमेरिकी दूतावास स्थापित करने से द्विपक्षीय सहयोग के संभावित क्षेत्रों के अलावा जलवायु संकट से निपटने के लिए वित्तीय सहयोग देने समेत विभिन्न पहलों को बल मिलेगा।’’

करीब तीन लाख की आबादी वाला द्वीपीय देश वानुआतु दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित है। उसने पिछले साल जलवायु आपातकाल की घोषणा की थी, क्योंकि उसके सामने कई गांवों के लोगों को ऊपरी इलाकों में स्थानांतरित करने की चुनौती थी।

अमेरिका ने हाल ही में सोलोमन द्वीप में एक दूतावास खोला है और वह जल्द ही मालदीव में भी दूतावास स्थापित करने वाला है। टोंगा और किरीबाती समेत अन्य प्रशांत द्वीपों पर भी अमेरिकी दूतावास खोले जाने की योजना है।

एपी

गोला पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)