ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू, ईरानी जनता चिंतित | US Ban On Iran :

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू, ईरानी जनता चिंतित

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू, ईरानी जनता चिंतित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 5, 2018/9:58 am IST

वाशिंगटन/तेहरान। ट्रेड वार के चलते अमेरिका के ईरान पर लगाए गए कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध सोमवार आधी रात से लागू हो गए। इस प्रतिबंध के बाद ईरान इस बात को लेकर चिंतित है कि इन प्रतिबंधों के बाद लोगों की रोजाना की जिंदगी और मुश्किल हो जाएगी। इन प्रतिबंधों के तहत ईरान मे.न कच्चे माल की दिक्कत से उद्योग-धंधे बंद हो सकते हैं, साथ ही जीवन रक्षक दवाओं का खरीदना भी मुश्किल हो जाएगा। इन सब दिक्कतों को देखते हुए ईरान के नागरिक डरे हुए हैं।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि ईरान के खिलाफ सभी प्रतिबंध 5 नवंबर से फिर से पूरी तरह लागू कर दिए जाएंगे। इन प्रतिबंधों को परमाणु समझौते के बाद हटा लिया गया था। परमाणु समझौते से ईरान के साथ से अलग हटने के बाद ट्रंप ने सभी देशों को ईरान से तेल आयात बंद करने या प्रतिबंधों के लिए तैयार रहने की धमकी दी थी।

यह भी पढ़ें : महिला सिपाही की मौत के बाद पुलिसिया हिंसा, बिहार में 175 पुलिसकर्मी बर्खास्त, 23 सस्पेंड 

ईरान के एक अध्यापक का कहना है कि ‘इन प्रतिबंधों के बाद मैं कल्पना नहीं कर सकता कि इतनी तेजी से कीमतें बढ़ेंगी हम बच्चों के लिए चावल भी खरीदने में सक्षम नहीं हैं और किराया भी नहीं दे पा रहे हैं’। वहीं एक उद्यमी का कहना है कि उसने अपना कारोबार बंद कर दिया है एक यूरोपियन कंपनी पिछले साल मेरे साथ डील करना चाहती थी, लेकिन अब उसने इनकार कर दिया है’।

वेब डेस्क, IBC24