अमेरिका, चीन की नौसेना के अधिकारियों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों पर चर्चा की |

अमेरिका, चीन की नौसेना के अधिकारियों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों पर चर्चा की

अमेरिका, चीन की नौसेना के अधिकारियों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों पर चर्चा की

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 08:45 PM IST, Published Date : April 24, 2024/8:45 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, 24 अप्रैल (भाषा) ताइवान और दक्षिण चीन सागर को लेकर बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका और चीन की नौसेना के शीर्ष अधिकारियों ने बुधवार को चीन में एक बैठक की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ‘‘बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों’’ पर चर्चा की।

अमेरिकी पैसिफिक फ्लीट के कमांडर एडमिरल स्टीफन कोहलर ने तटीय शहर किंगदाओ में चीनी नौसेना द्वारा आयोजित की जा रही 19वीं पश्चिमी प्रशांत नौसेना संगोष्ठी के मौके पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) के राजनीतिक आयुक्त एडमिरल युआन हुआजी से मुलाकात की।

अमेरिकी पैसिफिक फ्लीट के एक बयान में कहा गया है कि कोहलर ने युआन से मुलाकात कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की।

बयान के अनुसार दो दिन पहले कोहलर ने चीन की नौसेना के कमांडर एडमिरल हू झोंगमिंग से मुलाकात की थी।

हांगकांग के अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने एक बयान के हवाले से अपनी खबर में कहा कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के अधिकारियों के साथ बैठक में कोहलर ने क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर चर्चा की।

चीन दक्षिण चीन सागर के ज्यादातर हिस्से पर अपना दावा करता है। फिलीपीन, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान भी दावा करते हैं।

शीर्ष अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बीच बैठक उस वक्त हुई जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन वाशिंगटन और बीजिंग के बीच कई विवादित मुद्दों पर चीनी नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए चीन पहुंचे।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers