अमेरिका ने हमला किए बिना ही पाकिस्तान को ‘गुलाम’ बना लिया है: इमरान खान |

अमेरिका ने हमला किए बिना ही पाकिस्तान को ‘गुलाम’ बना लिया है: इमरान खान

अमेरिका ने हमला किए बिना ही पाकिस्तान को ‘गुलाम’ बना लिया है: इमरान खान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : May 16, 2022/3:41 pm IST

लाहौर, 16 मई (भाषा) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया कि अमेरिका ने उनके मुल्क पर हमला किए बिने उसे ‘गुलाम’ बना लिया है और देश के लोग कभी भी ‘आयातित सरकार’ को कबूल नहीं करेंगे।

पूर्व क्रिकेटर एवं सियासतदां 69 वर्षीय खान की सरकार पिछले महीने संसद में अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद गिर गई थी। उनका आरोप है कि अमेरिका ने स्थानीय नेताओं की मदद से उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की साजिश रची थी, क्योंकि वह स्वतंत्र विदेश नीति पर अमल कर रहे थे।

पद से हटने के बाद खान ने कई शहरों में कई जनसभाएं की हैं और प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ की अगुवाई वाली नई सरकार को ‘गद्दारों और भ्रष्ट लोगों’ की सरकार बताया है जिसे कथित रूप से अमेरिका के कहने पर थोपा गया है।

हालांकि अमेरिका और मौजूदा सरकार ने उनके इल्ज़ाम का खंडन किया है।

पंजाब प्रांत के फैसलाबाद शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए खान ने कहा, “ अमेरिका ने पाकिस्तान को बिना हमला किए ही गुलाम बना लिया है। पाकिस्तान के लोग कभी भी आयातित सरकार को कबूल नहीं करेंगे।”

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख ने अमेरिका पर स्वकेंद्रित देश होने का आरोप लगाया जो अपने हितों को देखे बिना दूसरों की मदद नहीं करता है।

खान ने रविवार को कहा कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-ज़रदारी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से ‘भीख’ मांगेंगे ताकि वह (खान) फिर से सत्ता में ना आ सकें।

ब्लिंकन ने 18 मई को न्यूयॉर्क में होने वाली, वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर मंत्री स्तरीय बैठक में शिरकत करने के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया है।

खान ने बिलावल और उनके पिता एवं पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी पर भ्रष्ट होने और पूरी दुनिया में अपनी दौलत छुपाने का आरोप लगाया है।

उन्होंने रैली में कहा, “ चूंकि बिलावल की सारी दौलत मुल्क से बाहर है, इसलिए वह अमेरिका को नाराज़ करने की हिम्मत नहीं कर सकते हैं, अन्यथा वह हर चीज़ को गवां बैठेंगे।”

पूर्व प्रधानमंत्री ने शनिवार को पाकिस्तान और विदेश में उनकी हत्या की ‘साजिश’ रचे जाने का आरोप लगाया था।

भाषा नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers