अमेरिका ने इस साल भारत के लिए चार यात्रा परामर्श जारी किए |

अमेरिका ने इस साल भारत के लिए चार यात्रा परामर्श जारी किए

अमेरिका ने इस साल भारत के लिए चार यात्रा परामर्श जारी किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 9, 2022/9:13 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, नौ अक्टूबर (भाषा) अमेरिका इस साल भारत के लिए चार यात्रा परामर्श जारी कर चुका है। 28 मार्च से अमेरिका ने दूसरे चरण का परामर्श जारी किया हुआ है, जिसके तहत भारत जाने की योजना बना रहे अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

अमेरिका के विदेश विभाग ने कई साल पहले यात्रा परामर्श पेश किए थे, जो चार रंगों के कोड में विभाजित हैं। पहला सफेद, जिसका मतलब है यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित स्थान और चौथा लाल, जिसका मतलब है अमेरिकी नागरिकों को वहां न जाने की सलाह दी जाती है।

दूसरे (पीले) चरण के तहत अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अमेरिका ने 28 मार्च से अपने नागरिकों को भारत की यात्रा के लिए दूसरे चरण का परामर्श जारी किया हुआ है। उसने 24 जनवरी को यात्रा परामर्श तीसरे चरण से कम करके दूसरे चरण का कर दिया था। तीसरे चरण के तहत अमेरिका अपने नागरिकों को उस देश की यात्रा करने से पहले पुनर्विचार करने की सलाह देता है।

भारत के लिए ज्यादातर दूसरे चरण का और कभी-कभी तीसरे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया जाता है। अप्रैल 2021 में कोविड-19 संकट के दौरान चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया गया था।

इस साल पिछले तीन यात्रा परामर्श 28 मार्च, 25 जुलाई और पांच अक्टूबर को जारी किए गए और सभी की प्रकृति समान थी कि भारत में कोरोना वायरस की स्थिति अब सामान्य हो गई है।

अमेरिका द्वारा जारी किए गए यात्रा परामर्श कई बातों पर निर्भर करते हैं। इनमें सबसे प्रमुख संबंधित देश की स्थिति, जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा का मौसम होता है।

भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और म्यांमा के लिए अमेरिका ने चौथे चरण का, जबकि पाकिस्तान और चीन के लिए तीसरे चरण का परामर्श जारी कर रखा है।

बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका के लिए अमेरिका ने दूसरे चरण का, जबकि भूटान के लिए पहले चरण का परामर्श जारी किया है।

भाषा गोला पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)