भारत-चीन को धमकाने के बाद अमेरिका पाकिस्तान के साथ ऊर्जा सहयोग को बाधित करेगा : लावरोव |

भारत-चीन को धमकाने के बाद अमेरिका पाकिस्तान के साथ ऊर्जा सहयोग को बाधित करेगा : लावरोव

भारत-चीन को धमकाने के बाद अमेरिका पाकिस्तान के साथ ऊर्जा सहयोग को बाधित करेगा : लावरोव

:   Modified Date:  January 30, 2023 / 10:11 PM IST, Published Date : January 30, 2023/10:11 pm IST

मॉस्को, 30 जनवरी (भाषा) रूस ने सोमवार को आरोप लगाया कि अमेरिका ‘‘सार्वजनिक रूप से और बेशर्म व आक्रमक तरीके’’ से भारत, चीन और तुर्किये जैसे देशों को उसके साथ कारोबार करने से रोकने के लिए धमकाने के बाद अब पाकिस्तान के साथ ऊर्जा सहयोग को बाधित कर सकता है।

रूस के विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव ने यह टिप्पणी मॉस्को की यात्रा पर आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए की।

रूस की आधिकारिक समाचार एजेंसी तास ने लावरोव को उद्धृत करते हुए, ‘‘ अमेरिका ने लगभग सभी से सार्वजनिक रूप से और शर्मनाक व आक्रमक तरीके से कहा है कि रूस के साथ आप व्यापार नहीं कर सकते हैं। हाल में चीन को धमकी दी और भारत, तुर्किये और मिस्र को भी चेतावनी दी। कोई ऐसा देश नहीं है जिसे अमेरिका ने नव उपनिवेशवादी संदेश नहीं भेजा हो।’’

अमेरिका लगातार रूसी कंपनियों के साथ व्यापार करने पर उसके प्रतिबंधों का सामना करने की चेतावनी देता रहा है, जो उसने यूक्रेन युद्ध के बाद रूस के खिलाफ लगाए हैं और इससे बचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात करता रहा है।

लावरोव ने कहा, ‘‘जहां तक अमेरिका का सवाल है, वे हमारे ऊर्जा को लेकर किए करार को बाधित करेंगे, वे तय है कि इसके बीच में आएंगे।’’

हाल में रूसी ऊर्जा मंत्री निकोले शुल्गिनोव के नेतृत्व में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के पाकिस्तान यात्रा के बाद बिलावल भुट्टो की यह पहली रूस यात्रा है। रूसी प्रतिनिधिमंडल नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को तेल देने की संभावना का जायजा लेने इस्लामाबाद गया था।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)