कोरोना को लेकर आई बहुत हैरान करने वाली खबर, अब मुश्किल हो जाएगी दो वायरस से एक साथ जंग!

कोरोना को लेकर आई बहुत हैरान करने वाली खबर, अब मुश्किल हो जाएगी दो वायरस से एक साथ जंग!

Edited By: , July 12, 2021 / 08:08 AM IST

ब्रुसेल्स: बेल्जियम एक बहुत ही हैरान करने वाली खबर आ रही है, यहां एक 90 वर्षीय महिला में एक ही समय में कोरोना के दो अलग-अलग वैरिएंट मिले हैं, अपनी तरह के इस दुर्लभ मामले के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इससे वायरस के खिलाफ लड़ाई पहले से ज्यादा मुश्किल हो सकती है, बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच वायरस का डेल्टा वैरिएंट इस समय कई देशों में कहर बरपा रहा है।

ये भी पढ़ें: Sputnik V vaccination in Mp : प्रदेश के इन शहरों में स्पूतनिक V वैक्सीन लगने की शुरूआत, एक डोज के…

यहां दो अलग-अलग वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद बेल्जियम निवासी महिला की मार्च 2021 में मौत हो गई थी, शोधकर्ताओं के अनुसार, 90 साल की महिला एक ही समय में अल्फा और बीटा वैरिएंट से संक्रमित पाई गई थी, महिला ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवाई थी, उसकी स्थिति बिगड़ती चली गई, उसे मार्च में ओएलवी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पांच दिनों में ही उसकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: पूर्व केंद्रीय मंत्री की पत्नी की हत्या में शामिल युवक गिरफ्तार, आरोपी से 33 लाख के गहने भी बरामद

शुरुआत में महिला का ऑक्सीजन लेवल अच्छा था, लेकिन फिर उसकी तबीयत तेजी से बिगड़ती गई, अस्पताल ने जब यह जानने की कोशिश की कि महिला कोरोना के किस वैरिएंट से संक्रमित हुई थी तो उसमें कोरोना के अल्फा और बीटा दोनों वैरिएंट पाए गए, गौरतलब है कि अल्फा सबसे पहले ब्रिटेन में पाया गया था, जबकि बीटा वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला था।

ये भी पढ़ें: बूचड़खाना ले जाते मवेशियों से भरे दो ट्रक जब्त, झारखंड लेकर जा रहे 62 मवेशी ​बरामद

मेडिकल एक्सपर्ट्स की माने तो यह कोरोना के सह-संक्रमण के पहले मामलों में से एक है, जिसमें दो वैरिएंट एक ही शरीर में पाए गए हैं, ऐसे मामले चिंता का विषय हैं और इन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए। वहीं, बेल्जियम के आल्स्ट में ओएलवी अस्पताल के प्रमुख शोधकर्ता डॉ ऐनी वेंकेरबर्गेन ने कहा कहा कि कोरोना के अल्फा और बीटा वैरिएंट पहले से ही बेल्जियम में थे, ऐसे में महिला दो अलग-अलग लोगों के जरिए वायरस से संक्रमित हो गई।