टीके को मंजूरी देने के लिए व्हाइट हाउस ने कड़े नियम पर रोक लगाई | White House bans tough rule to approve vaccines

टीके को मंजूरी देने के लिए व्हाइट हाउस ने कड़े नियम पर रोक लगाई

टीके को मंजूरी देने के लिए व्हाइट हाउस ने कड़े नियम पर रोक लगाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 6, 2020/7:56 am IST

वाशिंगटन, छह अक्टूबर (एपी) व्हाइट हाउस ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के नए कड़े दिशा-निर्देशों पर रोक लगा दी है क्योंकि अगर यह कड़ा नियम प्रभावी रहता तो इससे निश्चित रूप से तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले कोविड-19 के टीके को मंजूरी नहीं मिल सकती थी।

दरअसल एफडीए के उस नियम के तहत टीका बनाने की दिशा में आगे बढ़े करीब आधे दर्जन संभावित टीकों को व्यापक स्तर के क्लिनिकल ट्रायल में शामिल लोगों की स्वास्थ्य स्थितियों पर दो महीने तक नजर रखना होता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन पर इसका कोई विपरीत प्रभाव तो नहीं पड़ा है और यह टीका वायरस से बचाव में सुरक्षा प्रदान करता है या नहीं।

प्रशासन ने सोमवार शाम में इस कदम की पुष्टि की। उनका कहना है कि व्हाइट हाउस यह मानता है कि अतरिक्त नियमों का ‘कोई क्लिनिकिल और मेडिकल आधार’ नहीं है।

व्हाइट हाउस के इस कदम की खबर सबसे पहले ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने प्रकाशित की थी। वही एफडीए के आयुक्त स्टीफन हान ने कहा कि वैज्ञानिक ही यह तय करेंगे कि कोरोना वायरस टीका तय नियमों का पालन करता है और सुरक्षित है या नहीं। यह फैसला कोई नेता नहीं लेगा। एफडीए इसमें बदलाव के लिए किसी को दबाव बनाने की अनुमति नहीं देता है।

एपी स्नेहा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers