सब्जियों के दाम में फिलहाल नहीं आएगी कमी, सलाद खाना होगा और महंगा! |

सब्जियों के दाम में फिलहाल नहीं आएगी कमी, सलाद खाना होगा और महंगा!

prices of vegetables: लोग ट्विटर पर सलाद की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं, जिसकी कीमत 10 डॉलर से लेकर 11.99 डॉलर के बीच बताई जा रही है, जो सामान्य कीमतों से काफी अधिक है। आम तौर पर सलाद की कीमत 2.80 डॉलर होती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : June 7, 2022/3:33 pm IST

prices of vegetables: जोंडालुप (ऑस्ट्रेलिया),। जून (द कन्वरसेशन) दुनिया भर में बढ़ती महंगाई के बीच सब्जियों के दामों में भी काफी वृद्धि हुई है और सलाद की कीमतें आसमान छू रही हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

लोग ट्विटर पर सलाद की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं, जिसकी कीमत 10 डॉलर से लेकर 11.99 डॉलर के बीच बताई जा रही है, जो सामान्य कीमतों से काफी अधिक है। आम तौर पर सलाद की कीमत 2.80 डॉलर होती है।

read more: मूसेवाला के परिजनों से मिले राहुल गांधी, बोले-शांति बनाए रखना ‘आप’ सरकार के बस की बात नहीं

केवल सलाद पत्ते ही नहीं सभी प्रकार की सब्जियों की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। ऑस्ट्रेलियाई सब्जी उत्पादकों के शीर्ष निकाय ऑस्वेज का कहना है कि 2006 से 2016 के बीच सब्जियों की लागत और इनकी कीमतें दोगुनी से भी अधिक हो गई हैं।

prices of vegetables:यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डीजल की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। सब्जियों की आवाजाही डीजल से चलने वाले ट्रकों से की जाती है, इसलिए डीजल की कीमत बढ़ने से सब्जियों की कीमत पर इसका सीधा असर पड़ता है।

read more: ED ने तीन राज्यों में 200 से अधिक संपत्तियों को किया जब्त, पोंजी योजनाओं के धन शोधन से जुड़ा है मामला

अमेरिकी कृषि विभाग के एक अध्ययन में पाया गया है कि डीजल की कीमत दोगुनी होने से सब्जियों की थोक कीमतों में 20 से 28 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी।

ऑस्ट्रेलिया में बीते दो वर्षों के दौरान डीजल की कीमतों में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। देश में 2020 के मध्य में डीजल की कीमत 1.30 डॉलर प्रति लीटर थी और अब इसकी कीमत बढ़कर 2.10 डॉलर प्रति लीटर हो गयी है।

यूक्रेन युद्ध के कारण यूरिया और फास्फेट समेत अन्य उर्वरकों की कीमतों में भी वृद्धि हुई है, जिसका सीधा असर सब्जियों की कीमतों पर पड़ा है।

सब्जियों की कीमतों में वृद्धि होने का एक कारण पर्याप्त श्रमिकों का उपलब्ध नहीं होना भी है।

 

 
Flowers