World's smallest gun, weighs only 19.8 grams, yet can take life.. know what is its cost

दुनिया की सबसे छोटी गन, सिर्फ 19.8 ग्राम है वजन, फिर भी ले सकती है जान.. जानिए क्या है इसकी कीमत

World's smallest gun, weighs only 19.8 grams, yet can take life.. know what is its cost

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : October 23, 2021/4:54 pm IST

नई दिल्ली।  दुनिया की सबसे छोटी गन के दाम भी लाखों में हैं। इस रेवॉल्वर का वजन सिर्फ 19.8 ग्राम है और यह हथेली से पकड़ने के लिए काफी छोटी है। इसे खरीदने के लिए आपको 5 लाख रुपए खर्च करने होंगे। रिवॉल्वर को लेकर चौंकाने वाली बात सिर्फ इसकी कीमत ही नहीं बल्कि और भी कई चीजें हैं।

पढ़ें- उत्तराखंड में ट्रैकिंग पर गए 17 में से 11 ट्रैकर्स के शव मिले.. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

दुनिया की सबसे छोटी रिवॉल्वर ‘स्विस मिनी गन’, दूसरी बंदूकों की तरह ही काम करती है और फायर कर सकती है। इसका नाम सबसे छोटी रिवॉल्वर होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड में शामिल है। 5.5 सेमी लंबी और 1 सेमी चौड़ी गन का वजन सिर्फ 19.8 ग्राम है। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने छोटे आकार की वजह से इसके आयात पर बैन लगा दिया है क्योंकि कपड़ों और सामान के बीच आसानी से छिपाया जा सकता है।

पढ़ें- WhatsApp में आ गया नया फीचर, पेमेंट और प्यार दोनों एक साथ.. जानिए इस दिलचस्प फीचर्स के बारे में

C1ST स्टेनलेस स्टील मॉडल को बनाने में उसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो स्विस घड़ियों और ज्वेलरी के निर्माण में की जाती है। इस छोटी सी गन में एक स्टाइलिश लेदर का होल्डर भी लगा हुआ है।

पढ़ें- मैगजीन के कवर में बेटी की न्यूड तस्वीर देख चौंके मां-बाप.. चुपके से बन गई थी पोर्न स्टार.. 19 की उम्र में ज्वॉइन की थी पोर्न इंडस्ट्री 

बंदूक में 24 गोलियां आ सकती हैं और इसे चाबी के गुच्छे की मदद बेल्ट से लटकाया जा सकता है। इन खूबियों की वजह से बंदूक की कीमत पांच लाख से भी ज्यादा है। बंदूक का गोल्ड संस्करण भी उपलब्ध है जिसे ग्राहकों की खास मांग पर बनाया जाता है।

पढ़ें- ‘कमजोर होने के बाद फिर से हमला करता है कोरोना वायरस’ जानिए विशेषज्ञों ने और क्या बातें कहीं..

इस गन का नाम C1ST है और यह स्टेनलेस स्टील की बनी हुई है। रेवॉल्वर को बनाने वाले ने कहा कि इस छोटी सी गन के लिए किसी की भी जान लेना बहुत मुश्किल है क्योंकि इसका क्षमता 1 जूल से भी कम है।

पढ़ें- मेरे मरने के बाद बच्चों को भी कर देना दफ्न, आखिर महिला ने खुद को जमीन में क्यों किया दफन.. जानिए

अगर किसी को मारना है तो उसके लिए बंदूक के आकार के हिसाब से बेहद छोटी गोली से उसकी खोपड़ी के सबसे कमजोर हिस्से पर करीब से हमला करना होगा। उन्होंने कहा कि हां, बंदूक किसी की जान ले सकती है लेकिन निर्भर करता है कि हमला कितनी करीब से किया गया है।