Year Ender - 2022

Year Ender – 2022 : भारत सरकार का बड़ा फैसला, E-Sports को मिली आधिकारिक मान्यता, मिलेगी अन्य खेलों जैसी सुविधाएं

Year Ender - 2022 : भारत सरकार का बड़ा फैसला, E-Sports को मिली आधिकारिक मान्यता Government of India recognized e-sports

Edited By :   Modified Date:  December 28, 2022 / 03:49 PM IST, Published Date : December 28, 2022/3:49 pm IST

नईदिल्ली। Year Ender – 2022 केंद्र सरकार ने मंगलवार को ई-स्पोर्ट्स को आधिकारिक मान्यता देकर देश की प्रमुख खेल विधाओं में शामिल कर लिया। मंगलवार का दिन ई स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के लिए काफी खुशियों से भरा रहा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संविधान की धारा 77 के प्रावधान तीन में मिले अधिकारों का प्रयोग करके ई स्पोर्ट्स से संबंधित नियमों में बदलाव किया। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स और खेल मंत्रालय से ई स्पोटर्स को बहु खेल आयोजनों में शामिल करने के लिए भी कहा है।

Read More: घने कोहरे के चलते हुआ भीषण सड़क हादसा, आपस में टकराए 200 से अधिक वाहन, बचाव कार्य जारी

Year Ender – 2022 अब इनके खिलाड़ियों को आम खेलों की तरह सुविधाएं मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति भी ई खेलों को बढ़ावा दे रही है और इसी कवायद में अगले साल जून में सिंगापुर में पहला ओलिंपिक ई-स्पोर्ट्स सप्ताह भी मनाया जायेगा। जकार्ता एशियाई खेल 2018 में ई-स्पोर्ट्स को डेमोस्ट्रेशन स्पोर्ट्स के रूप में शामिल किए जाने के बाद से इसे मल्टी डिसिप्लिन इवेंट्स का हिस्सा बनाने की लगातार मांग उठ रही थी।

Read More: शादी में GYM करती दिखी दुल्हन, इस गाने पर लगाए जोरदार ठुमके, दुल्हे से करवाया ये काम…वायरल हो रहा वीडियो

क्या होता है ई-स्पोर्ट्स?

ई-स्पोर्ट्स डिजिटल गेम है। जिसे आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर और टैब के माध्यम से खेल सकते है। इसमें मल्टीप्लेयर खिलाड़ी एक साथ खेल सकते हैं. फुटबॉल, क्रिकेट, रग्बी फुटबॉल जैसे कई ई-स्पोर्ट्स खेलों के आयोजन किये जा रहे हैं।