Constable Recruitment 2022: Bumper vacancy in Police Department

Constable Recruitment 2022 : पुलिस विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, 20 हजार पदों पर होगी भर्ती, ऐसे युवाओं को मिलेगी प्राथमिकता

Constable Recruitment 2022: पुलिस की नौकरी की तैयारियों में लगे युवाओं के लिए खुशखबरी आई है। पुलिस विभाग की ओर से 20 हजार से ज्यादा कॉन्स्टेबल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:52 AM IST, Published Date : November 9, 2022/9:15 am IST

मुंबई : Constable Recruitment 2022: पुलिस की नौकरी की तैयारियों में लगे युवाओं के लिए खुशखबरी आई है। पुलिस विभाग की ओर से 20 हजार से ज्यादा कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही वैकेंसी आने वाली है। इसके लिए आज यानी 9 नवंबर से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है। बता दें कि पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती महाराष्ट्र में होने वाली है। इस नौकरी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार महाराष्ट्र पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mahait.org या Mumbaipolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : schools reopen today: प्रदूषण के कारण बंद हुए स्कूल आज फिर से खुले, परिजन बोले- घर में नहीं पढ़ते बच्चे

पहले चरण में 8 हजार पदों पर होगी भर्ती

Constable Recruitment 2022: इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सिपाही के कितने पद भरे जाएंगे, इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि सितंबर, 2022 में इन भर्तियों की जानकारी देते हुए राज्य के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया था कि महाराष्ट्र पुलिस में 20 हजार पदों पर भर्ती होगी। इसके पहले चरण में 8 हजार और दूसरे चरण में 12 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।

यह भी पढ़ें : कच्चा बादाम गर्ल Anjali Arora ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, रेड गाउन दिखाया बोल्ड लुक 

कॉन्स्टेबल पद के लिए योग्यता

Constable Recruitment 2022: इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं, अगर कोई उम्मीदवार महाराष्ट्र पुलिस में ड्राइवर पदों पर अप्लाई करने जा रहा है तो उनके पास ड्राइविंग का अनुभव और ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

कॉन्स्टेबल पद के उम्र सीमा

Constable Recruitment 2022: महाराष्ट्र पुलिस में सिपाही बनने के लिए इस भर्ती प्रक्रिया में वहीं, उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, जिनकी उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियम अनुसार उम्र सीमा में छूट दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें : Weather Update : देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

ये है सेलेक्शन का प्रोसेस

पहले फेज- लिखित परीक्षा
दूसरा फेज- फिजिकल टेस्ट
तीसरा फेज- मेडिकल टेस्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें