CUET UG 2024 Registration

CUET UG 2024 Registration : सीयूईटी यूजी ऑनलाइन आवेदन की बढ़ाई गई तारीख, जानें अब कब तक भर सकेंगे फॉर्म

CUET UG 2024 Registration: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-2024 (सीयूईटी-यूजी) के लिए आवेदन की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  March 27, 2024 / 03:41 PM IST, Published Date : March 27, 2024/3:41 pm IST

CUET UG 2024 Registration : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-2024 (सीयूईटी-यूजी) के लिए आवेदन की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है। पहले यह सीमा मंगलवार रात 11 बजे तक थी। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि अभ्यर्थियों के अनुरोध पर आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की समयसीमा 31 मार्च रात 9:50 बजे तक बढ़ाई गई है। परीक्षा 15 मई से 31 मई तक होगी।

read more : Sharabi Ne Ki Police wale Ki Pitai : वर्दी वाले से भी नहीं डरा नशेड़ी..! पुलिसकर्मी को गाली–गलौज देकर दी जान से मारने की धमकी, देखें वीडियो 

CUET UG 2024 Registration : देश के केंद्रीय, राज्य और डीम्ड विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए सीयूईटी की परीक्षा होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही दाखिला मिलता है। छात्रों का कहना है कि सर्वर की समस्या 22 मार्च के बाद ही आना शुरू हो गई थी। किसी तरह से छात्रों ने पंजीकरण फार्म भरने का काम पूरा किया। फार्म भरने में 20 से 25 बार पोर्टल से लॉग आउट हो गए। किसी तरह से फार्म भरा फिर फीस जमा करने में पसीने छूट गए। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय देश के टॉप- थ्री विश्वविद्यालयों में शुमार है। ऐसे में सर्वर की गड़बड़ी से फार्म नहीं भर पाने की स्थिति से छात्रों को भविष्य पर संकट नजर आ रहा था।

ऐसे होगी परीक्षा

सीयूईटी यूजी परीक्षा विभिन्न केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों के यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा 61 विषयों – 33 भाषाओं, 27 डोमेन-विशिष्ट और एक सामान्य परीक्षा के लिए आयोजित की जा रही है। CUET UG परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी यानी पेन और पेपर और कंप्यूटर आधारित परीक्षण। पेन और पेपर मोड में तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र 13 भाषाओं – असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp