Indian Railways recruitment for 10th pass

Railways Vacancy 2023: भारतीय रेलवे ने 10वीं पास के लिए निकाली बंपर भर्ती, इन पदों पर फटाफट करें आवेदन, मिलेगी शानदार सैलरी…

Indian Railways recruitment for 10th pass रेलवे की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है।

Edited By :   Modified Date:  October 3, 2023 / 01:29 PM IST, Published Date : October 3, 2023/1:29 pm IST

Indian Railways recruitment for 10th pass : नई दिल्ली। रेलवे की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने बंपर भर्ती निकाली है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (ईस्टर्न रेलवे) ने 3000 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इंडियन रेलवे ने यह भर्ती अपरेंटिस पदों पर निकाली है।

Read more: PM Modi In Jagdalpur: जगदलपुर में पीएम मोदी ने भरी हुंकार, बस्तर को दी करोड़ों की सौगात, संबोधन में कही ये बड़ी बात…

रेलवे भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट er.indianrailways.gov.in से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर 2023 है।

आवेदन प्रक्रिया शुरूः 27 सितंबर 2023 से

आवेदन करने की अंतिम तारीखः 26 अक्टूबर 2023 तक

रिक्तियों का विवरण

इस भर्ती अभियान के जरिए ईस्टर्न रेलवे के अलग-अलग डिविजनों में कुल 3115 पदों को भरा जाएगा। इसमें हावड़ा डिवीजन में 659 पद, लिलुआ डिवीजन में 612 पद, सियालदह डिवीजन में 440 पद, कांचरापाड़ा में 187 पद, मालदा डिवीजन में 138 पद, आसनसोल डिवीजन में 412 पद और जमालपुर में 667 पद भरे जाएंगे।

उम्र सीमा

रेलवे की इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 15 साल से कम और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट मिलेगी।

Read more: Asian Games 2023 : भारत की जर्सी पहनते ही इमोशनल हुए साई किशोर, राष्ट्रगान के वक़्त छलके आँखों से आंसू 

शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान व स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण हो। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईआईटी सर्टिफिकेट हो।

चयन प्रक्रिया

Indian Railways recruitment for 10th pass : उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त आवेदन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों की भर्ती अपरेंटिस के पदों पर की जाएगी।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp