होनहार छात्रा सृष्टि बाफना ने 'इसरो' की परीक्षा में टॉप कर बढ़ाया प्रदेश का गौरव, CM भूपेश बघेल ने दी बधाई | Promising student Srishti Bafna topped the 'ISRO' exam, boosted the pride of the state, CM Bhupesh Baghel congratulated

होनहार छात्रा सृष्टि बाफना ने ‘इसरो’ की परीक्षा में टॉप कर बढ़ाया प्रदेश का गौरव, CM भूपेश बघेल ने दी बधाई

होनहार छात्रा सृष्टि बाफना ने 'इसरो' की परीक्षा में टॉप कर बढ़ाया प्रदेश का गौरव, CM भूपेश बघेल ने दी बधाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : March 31, 2021/11:34 am IST

दुर्ग। जिले की बेटी सृष्टि बाफना ने इसरो जैसी देश की नामी संस्था की चयन परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया है, उनकी इस सफलता पर राज्य के मुखिया भूपेश बघेल ने भी सोशल मीडिया पर बधाई दी है। शहर के पद्मनाभपुर स्थित मोती बाफना की पुत्री सृष्टि बाफना ने देश के बड़े अनुसन्धान केंद्र इसरो के प्रतियोगी परीक्षा में अव्वल स्थान पाकर जिले सहित प्रदेश का नाम गौरवान्वित किया है। सृष्टि न केवल इसरो में बल्कि उन्होंने दिल्ली मेट्रो,कोल इंडिया में भी स्थान बना लिया है, इसके साथ ही UPSC के जरिये IES (इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस) के लिए भी प्री और मेंस क्लियर करने के बाद सक्षात्कार भी दे दिया है जिसका रिजल्ट आना अभी बाकी है।

ये भी पढ़ें: ऐसे होगी कॉलेजों की परीक्षाएं, कोरोना के चलते उच्च शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

सृष्टि ने बालोद जिले के कुसुमकसा के स्कूल से स्कूली पढ़ाई की शुरूआत हिंदी मीडियम से की थी, उसके बाद दुर्ग के BIT से सिविल इंजिनियर में इंजीनियरिंग कम्प्लीट कर M टेक IIT दिल्ली से किया। इसी बीच उन्होंने आगे भविष्य बनाने प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी जारी रखी। ख़ास बात यह है कि सृष्टि ने UPSC की तीन बार की परीक्षाओं में पास हो चुकी है, साक्षात्कार में कुछ नम्बरों के लिए रूक गई लेकिन इस बार उन्हें पूरा भरोसा है कि वह IES भी बनकर रहेंगी।

ये भी पढ़ें: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर निकली बंपर भर्ती, 5 अप्र…

सृष्टि ने एक साथ इतने मुकाम हासिल करने के पीछे अपनी लग्न मेहनत और धैर्य को कारण बताया है, वहीं पूरे परिवार और दोस्तों का सहयोग उनकी जीत का मूल मन्त्र होना बताया। सृष्टि की न केवल पढ़ाई में बल्कि उन्हें संगीत में भी अच्छी खासी रूचि है जिसके लिए उन्होंने संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ से भी डिप्लोमा लिया हुआ है। सृष्टि की इस सफलता पर उनका पूरा परिवार खुश है उनके पिता ने अपनी बेटी के हुनर को बचपन में ही जान लिया था जिसको उन्होंने आगे बढाने उनकी मदद की साथ ही माँ ने भी बेटी को कभी हताश नहीं होने दिया।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल ने सीए फाइनल परीक्षा में देश में प्रथम स्थान प्राप्…

 
Flowers