SSC GD Notification 2022: यहां 24 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जानें किस बात पर ​निर्भर होगा कटऑफ |

SSC GD Notification 2022: यहां 24 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जानें किस बात पर ​निर्भर होगा कटऑफ

SSC GD Notification 2022: उम्मीदवार एसएससी जीडी 2022 भर्ती की अधिक जानकारी के लिए SSC की वेबसाइट का अनुसरण कर सकते हैं। एसएससी ने इससे पहले GD कॉन्स्टेबल की भर्ती 2021 में निकाली थी। 2021 भर्ती में 25,271 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया अभी चल रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:57 AM IST, Published Date : October 28, 2022/9:32 am IST

SSC GD Notification 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की जनरल ड्यूटी (GD) कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। भारतीय अर्धसैनिक बलों में ​जानें के इच्छुक अभ्यर्थियों ने 24 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन शुरू कर दिये हैं। यह भर्ती देश सेवा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के बीच काफी लोकप्रिय है। यही वजह है SSC की इस भर्ती में लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं और सरकारी नौकरी के अपने सपने को पूरा करते हैं।

उम्मीदवार एसएससी जीडी 2022 भर्ती की अधिक जानकारी के लिए SSC की वेबसाइट का अनुसरण कर सकते हैं। एसएससी ने इससे पहले GD कॉन्स्टेबल की भर्ती 2021 में निकाली थी। 2021 भर्ती में 25,271 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया अभी चल रही है। वहीं GD कॉन्स्टेबल की 2022 की भर्ती में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को भी अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि जनवरी 2023 में एसएससी 2022 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

read more: Sarkari Naukri 2022: यहां हो रही फॉरेस्ट गार्ड की बंपर भर्ती, 12वीं पास आज ही करें आवेदन

SSC GD Notification 2022: अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होने जा रहे हैं तो इसकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के SSC GD Free E Book – Download Now की सहायता ले सकते हैं और घर बैठे इसकी पक्की तैयारी करके इसमें सफलता हासिल कर सकते हैं।

इन बातों पर निर्भर करता है कटऑफ :

बता दें कि भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में कट ऑफ स्कोर प्रश्नों के स्तर, रिक्तियों की संख्या तथा परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या पर निर्भर करती है। साथ ही भर्तियों में अभ्यर्थियों का कट ऑफ उनके श्रेणी के हिसाब से अलग अलग होता है। GD कॉन्स्टेबल भर्ती में भी अभ्यर्थियों का कटऑफ इन बातों पर ही निर्भर करता है।

read more: मस्क ने ट्विटर की कमान संभाली, सीईओ अग्रवाल समेत चार अधिकारियों को हटाया

हालांकि इस भर्ती में अभ्यर्थियों का कट ऑफ उनके श्रेणी के साथ उनके राज्य/क्षेत्र के हिसाब से भी अलग होता है। दरअसल इस भर्ती के लिए आयोग राज्यों/क्षेत्रों के हिसाब से अलग अलग कट ऑफ जारी करती है। यह जानकारी GD कॉन्स्टेबल की पिछली भर्तियों के आधार पर दी गई है और यह उम्मीद जताई जा रही है कि इसकी अगली भर्ती में भी कटऑफ इन्हीं बातों पर निर्भर कर सकता है।

इस तरह के आते हैं प्रश्न :

GD कॉन्स्टेबल की पिछली भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह बाद कही गई थी की इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से दसवीं के स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही हैं कि SSC GD भर्ती 2022 में भी 10वीं स्तर के ही प्रश्न पूछे जाएंगे। गौरतलब है कि GD कॉन्स्टेबल की भर्ती में दसवीं पास अभ्यर्थी शामिल होते हैं।

 
Flowers