UK Board Result 2024 Direct Link

UK Board Result 2024: छात्रों का इंतजार हुआ ख़त्म, 10वीं और 12वीं बोर्ड का परिणाम हुआ जारी, छात्र ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

UK Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की तरफ से 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2024 / 12:06 PM IST, Published Date : April 30, 2024/12:02 pm IST

देहरादून : UK Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की तरफ से 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाकर परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को जरूरी क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे। इसके अलावा छात्र यहां दिए गए स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

बता दें कि, इस बार बोर्ड की ओर से एग्जाम का आयोजन 27 फरवरी से लेकर 16 मार्च 2024 तक किया गया था। एग्जाम खत्म होने के बाद से ही स्टूडेंट्स को नतीजों का बेसब्री से इंतजार था। जो अब खत्म हो गया है। एग्जाम में सफल होने के लिए छात्र-छात्राओं को हर सब्जेक्ट में कम से कम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। यूके बोर्ड का रिजल्ट रिलीज होने के बाद छात्र ubse.uk.gov.in, uaresults.nic.in.वेबसाइट्स पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : MP Latest Political News: मध्य प्रदेश में आज फिर फूटेगा सियासी बम!.. 12 बजे होने जा रहा है कुछ बड़ा!.. पढ़े ये Tweet..

छात्र बिना इंटरनेट ऐसे चेक कर सकते हैं परिणाम

UK Board Result 2024: छात्र अपने फोन पर एसएमएस के जरिए भी नतीजे देख सकते हैं। इसके लिए छात्र को फोन के मैसेज सेक्शन में जाना होगा। फिर छात्र न्यू मैसेज खोलें और UK10 या UK12 स्पेस दें और अपना रोल नंबर टाइप करें। अब छात्र 5676750 पर मैसेज भेज दें। इसके कुछ समय बाद आपको मैसेज के जरिए रिजल्ट मिल जाएगा। ज्यादा डिटेल्स के लिए छात्र आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं। जो स्टूडेंट्स एग्जाम पास नहीं कर पाते हैं, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके फॉर्म कुछ दिनों में वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। ताजा जानकारियों के लिए समय-समय पर वेबसाइट विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें : Kawardha News : प्राचीन मंदिर में स्थापित हनुमान जी की मूर्ति को बदमाशों ने तोड़ा, कवर्धा के इस इलाके में तनाव का माहौल 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

UK Board Result 2024:स्टेप 1: सबसे पहले छात्र उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद छात्र होमपेज पर “10वीं/12वीं परीक्षा परिणाम 2024” लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब आप अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
स्टेप 4: इसके बाद छात्र “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 5: फिर छात्र का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 6: छात्र रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।
स्टेप 7: अंत में विद्यार्थी अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp