शिक्षिका ने एक साथ की 25 स्कूलों में नौकरी, 13 महीने में निकला 1 करोड़ वेतन, डिजिटल डेटाबेस में हुआ खुलासा | Teacher hires 25 schools simultaneously, gets 1 crore salary in 13 months, reveals in digital database

शिक्षिका ने एक साथ की 25 स्कूलों में नौकरी, 13 महीने में निकला 1 करोड़ वेतन, डिजिटल डेटाबेस में हुआ खुलासा

शिक्षिका ने एक साथ की 25 स्कूलों में नौकरी, 13 महीने में निकला 1 करोड़ वेतन, डिजिटल डेटाबेस में हुआ खुलासा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : June 5, 2020/8:39 am IST

नईदिल्ली। उत्तर प्रदेश राज्य के बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में कार्यरत एक शिक्षिका का वेतन 1 करोड़ निकला। इसके लिए शिक्षिका प्रदेश के 25 स्कूलों में एक साथ नौकरी कर वेतन पा रही थी। ये मामला संज्ञान में तब आया जब विभाग ने शिक्षकों का डेटाबेस बनाना शुरू किया और अब विभाग ने इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैंं।

ये भी पढ़ें: NHM छत्तीसगढ़ में निकली 800 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन, समय सीमित

बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार, अब शिक्षकों का डिजिटल डेटाबेस बनाया जा रहा है और इस प्रक्रिया के दौरान केजीबीवी में काम करने वाली पूर्णकालिक शिक्षिका अमेठी, अंबेडकरनगर, रायबरेली, प्रयागराज, अलीगढ़ और अन्य जिलों में एक साथ 25 स्कूलों में काम करती हुई पाई गईं।

ये भी पढ़ें: झारखंड बोर्ड के परिणाम जारी, स्टूडेंट्स सबसे पहले यहां देखें रिजल्ट

एक डिजिटल डेटाबेस के बावजूद, शिक्षिका इस साल फरवरी तक का वेतन धोखाधड़ी कर विभाग से निकालने में सफल रही। शिक्षिका ने 13 महीनों तक का वेतन लगभग 1 करोड़ रुपये निकाले हैं। विभाग के मुताबिक, अनामिका शुक्ला नाम की महिला 25 स्कूलों में शिक्षिका के तौर पर काम कर रही थी। विभाग के पास उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार मैनपुरी जिले की मूल निवासी है।

ये भी पढ़ें: होमगार्ड के 2500 पदों पर भर्ती, 8वीं पास के लिए सुनहरा अवसर.. ऐसे क…

विभाग ने अनामिका को नोटिस भी भेजा है लेकिन शिक्षिका की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। फिलहाल शिक्षिका का वेतन तत्काल रोक दिया गया है और विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या विभिन्न स्कूलों के वेतन के लिए एक ही बैंक खाते का उपयोग किया गया था।

ये भी पढ़ें: युवा आयोग का दावा, लॉकडाउन में प्रदेश के 12 से 15 लाख युवाओं ने गंव…

यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा, ‘विभाग ने जांच का आदेश दिया है और आरोप सच होने पर शिक्षिका के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हमारी सरकार के सत्ता में आने के बाद से डिजिटल डेटाबेस पारदर्शिता के लिए बनाया जा रहा है। यदि विभाग के अधिकारियों की कोई संलिप्तता है तो कार्रवाई की जाएगी।