न्यू मीडिया में हैं करियर की अपार संभावनाएं, 'जयपुर करियर फेयर' में बोले IIMC के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी | There are immense career opportunities in the new media, the Director General of IIMC, Prof. Sanjay Dwivedi

न्यू मीडिया में हैं करियर की अपार संभावनाएं, ‘जयपुर करियर फेयर’ में बोले IIMC के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी

न्यू मीडिया में हैं करियर की अपार संभावनाएं, 'जयपुर करियर फेयर' में बोले IIMC के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : June 22, 2021/1:20 pm IST

नई दिल्ली, 22 जून। भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने ‘जयपुर करियर फेयर’ में आयोजित ऑनलाइन कैरियर काउंसलिंग सेशन में कहा कि ”वेबसाइट, मोबाइल एप और ओटीटी प्लेटफॉर्म में जिस तरह लोगों की रुचि बढ़ रही है, उसे देखकर ये कहा जा सकता है न्यू मीडिया ही वो क्षेत्र है, जिसमें करियर की सबसे अधिक संभावनाएं हैं।” इस काउंसलिंग का आयोजन भारद्वाज फाउंडेशन एवं क्रैडेंट टीवी के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

read more: Last date of admission in schools : 15 अगस्त तक होगा स्कूलों में एडमिशन, छात्…

इस अवसर पर प्रो. द्विवेदी ने मीडिया संगठनों की कार्य प्रणाली से विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा इस क्षेत्र में करियर की संभावनाओं को लेकर अपने विचार साझा किये। उन्होंने कहा कि लेखन, डिजाइनिंग और फोटोग्राफी जैसे कौशल वाले क्षेत्रों में मीडिया संगठनों में अवसर खुले हैं। पत्रकारिता के अलावा विद्यार्थी अन्य करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं, जिसमें फिल्म या टीवी के लिए प्रोडक्शन तथा लेखन, निजी क्षेत्र में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन और डिजिटल मार्केटिंग में काफी अवसर हैं।

read more: 12वीं कक्षा के रिजल्ट की गिनती में CBSE करेगा स्कूलों की मदद, पोर्ट…

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि कोविड-19 ने मीडिया के परिदृश्य को बदल दिया है, इसलिए विद्यार्थियों के लिए ई-कॉमर्स और डिजिटल मीडिया कंपनियों में कंटेंट क्रिएशन में रोजगार के अनेक अवसर हैं। टीवी और फिल्म संगठनों के अलावा, ओटीटी प्लेटफॉर्म भी अच्छे लेखकों की तलाश में हैं। ऐसे में लेखन कार्य में अच्छा कौशल रखने वाले विद्यार्थियों के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

कार्यक्रम में राजस्थान चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मानद महासचिव डॉ. केएल जैन, डाटा इंफोसिस के चेयरमैन अजय डाटा, मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर के कुलपति प्रो. जीके प्रभु, मारवाड़ी यूनिवर्सिटी, राजकोट के कुलपति प्रो. संदीप संचेती और जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो. आर एल रैना ने भी भाग लिया।

read more: ‘मेरे रग-रग में कांग्रेस है..सक्रिय राजनीति में रहूं या ना रहूं मैं हमेशा कांग्रेस में ही रहूंगा’…

कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध मैनेजमेंट गुरु पीएम भारद्वाज ने किया। क्रैडेंट टीवी के निदेशक सुनील नरनोलिया ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस काउंसलिंग में अनेक विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया तथा मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र में करियर के अवसरों से संबंधित जानकारी हासिल की।

 
Flowers