Will get scholarship of 50 thousand rupees in Maharashtra

छात्रों के लिए खुशखबरी! मिलेगी 50 हजार रुपए की छात्रवृत्ति, जल्दी यहां करें आवेदन

Will get scholarship of 50 thousand rupees in Maharashtra: छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य और शिक्षा के लिए 50 हजार रूपये की राशि दी जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 04:01 PM IST, Published Date : December 24, 2022/4:01 pm IST

Will get scholarship of 50 thousand rupees in Maharashtra : मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने छात्रवृत्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। छात्रों को उनकी उज्जवल भविष्य और शिक्षा के लिए 50 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। वर्ष 2022-23 में मराठा, कुनबी, मराठा-कुनबी और कुनबी-मराठा छात्र छत्रपति शाहू महाराज इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, ट्रेनिंग एंड ह्यूमन डेवलपमेंट (सारथी), पुणे संस्थान के माध्यम से देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करेंगे। पंजाबराव देशमुख सारथी उच्च शिक्षा घरेलू छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

read more : नर्सिंग होम में लगी भीषण आग, 20 लोगों की मौत, मची अफरातफरी 

आवेदन की तारीख – Will get scholarship of 50 thousand rupees in Maharashtra

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 31.12.2022
दस्तावेजों की हार्ड कॉपी सारथी संस्थान को भेजने की अंतिम तिथि : 06.01.2022

read more : Government Schemes: किसानों को जबरदस्त फायदा देती हैं ये 6 बेहतरीन योजनाएं, जानिए कैसे उठाएं लाभ 

Will get scholarship of 50 thousand rupees in Maharashtra : ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले, नीचे उल्लिखित महत्वपूर्ण मामलों को ध्यान में लाया जाता है और उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए और यदि वे पात्र हैं तो आवेदन करें।

read more : Government Job 2022 : मेट्रो में मैनेजर सहित इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा होगा चयन, फटाफट करें अप्लाई 

 

आवेदन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए

योजना के तहत छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, छात्र को महाराष्ट्र राज्य में मराठा, कुनबी, मराठा-कुनबी और कुनबी-मराठा जातियों से संबंधित होना चाहिए।

महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए।

डिग्री कोर्स के लिए आवेदन करते समय छात्रों को डिग्री के लिए राज्य सरकार या अन्य राज्य / केंद्र सरकार की किसी भी छात्रवृत्ति का लाभ नहीं उठाना चाहिए था।

साथ ही मास्टर डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन करते समय मास्टर डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए राज्य सरकार या अन्य राज्य/केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति का लाभ नहीं लिया हो।

इस छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित विश्वविद्यालयों/संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्र को पूर्णकालिक छात्र के रूप में नामांकित किया जाना चाहिए।

डिग्री कोर्स के लिए छात्रों की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तथा मास्टर डिग्री/डिप्लोमा कोर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होगी।

उपरोक्त 300 पात्र छात्रवृत्ति धारकों में से 50% सीटें लड़कियों/छात्रों के लिए आरक्षित होंगी।

इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्र के परिवार की सभी साधनों से कुल वार्षिक आय ₹8.00 नॉन क्रीमी लेयर में होनी चाहिए। हर साल कुल 300 छात्रों को इस स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा।

माता-पिता/विद्यार्थियों की वार्षिक आय के आधार पर छात्रवृत्ति हेतु पात्र छात्रों की संख्या की जानकारी निम्न छात्रवृत्ति कॉलम में दर्शाई गई है।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers