Baby girl born with tail in Mexico

baby born with tail: कुदरत का करिश्मा! पूंछ के साथ पैदा हुई नवजात बच्ची, देखकर डॉक्टरों के भी उड़े होश

Baby girl born with tail in Mexico ऐसे अत्यंत दुर्लभ घटना को 200 से कम बार दर्ज किया गया है।डॉक्टरों को उसकी पूंछ नजर आ गई।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : November 25, 2022/11:14 pm IST

Baby girl born with tail : मेक्सिको में एक नवजात शिशु पूंछ के साथ पैदा हुई है। ऐसे अत्यंत दुर्लभ घटना को 200 से कम बार दर्ज किया गया है। इस बच्ची का जन्म न्यूवो लियोन के एक ग्रामीण अस्पताल में सी-सेक्शन के माध्यम से हुआ था, लेकिन डॉक्टरों ने बच्ची के पीछे एक 5.7 सेमी-लंबी (2.2 इंच) पूंछ देखी, जो ‘नरम’, ‘त्वचा और महीन बालों से ढकी’ थी।

जब वह दो महीने की थी तब डॉक्टरों ने बच्ची को छुट्टी दे दी। बाद में उसका फिर से आकलन किया गया। वह स्वस्थ वजन और ऊंचाई की थी और पूंछ 0.8 सेमी (0.3 इंच) बढ़ गई थी।

Read more: रेफ्रिजरेटर के फटने से किचन में भयानक विस्फोट, मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड ने आग पर पाया काबू 

Baby girl born with tail : जर्नल ऑफ़ पीडियाट्रिक सर्जरी केस रिपोर्ट्स में इस घटना का विवरण देते हुए, डॉक्टरों ने बताया कि मेक्सिको में ऐसा मामला पहली बार सामने आया है। चिकित्सकों ने कहा कि बच्चे का जन्म पूरी तरह तय समय सीमा में हुआ है। गर्भावस्था के दौरान कोई जटिलता नहीं थी, लेकिन डिलीवरी के कुछ ही देर बाद डॉक्टरों को उसकी पूंछ नजर आ गई।

डॉक्टरों ने बताया कि पूंछ उसके टेलबोन के अंत में बाईं ओर थोड़ा शरीर से चिपका हुई थी। यह 3 मिमी और 5 मिमी व्यास का है। बच्ची के रीढ़ की हड्डी के नीचे पूंछ जैसी वृद्धि दिखाई दे सकती है। सर्जनों ने एक मामूली ऑपरेशन में पूंछ को हटा दिया जो स्थानीय एनेस्थेटिक के तहत किया गया था।

मानव पूर्वजों, हमारे बंदर रिश्तेदारों के साथ, हमारी पूंछ खो गई जब हम लगभग 20 मिलियन वर्ष पहले बंदरों से अलग हो गए। कुछ धर्मों और संस्कृतियों में मानव पूंछ को पवित्र माना जाता है और उसकी पूजा की जाती है।

Read more: Ketki Ka Phool: जानें कैसे हुआ केतकी का फूल श्रापित

ग्रेटर नोएडा में ‘पूंछ’ के साथ पैदा हुआ बच्चा

Baby girl born with tail in Mexico: 25 सितंबर 2019 को ऐसा ही मामला ग्रेटर नोएडा में सामने आया था। यहां एक एक बच्चे ने पूंछ के साथ जन्म लिया, जिसे देखने के लिए वहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। अस्पताल के कर्मचारी से लेकर आसपास के लोग उस बच्चे को देखने के लिए अस्पताल में जुट गए थे, जिसकी वजह से डॉक्टरों को बच्चे को उसके माता-पिता के साथ घर भेजना पड़ा था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers